1 ओवर में 6 छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों कि लिस्ट (6 Ball 6 Sixes Record List Hindi)

6 Ball 6 Sixes Record List Hindi– क्रिकेट दुनियाँ के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक हैं. भारत में इस खेल को धर्म की तरह मानते हैं. एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों या खिलाड़ियों का जब भी जिक्र होता हैं तो सबके मन में पहला नाम आता हैं युवराज सिंह. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि क्रिकेट इतिहास में सिर्फ युवराज सिंह ही नहीं कई खिलाड़ी एक ओवर में 6 छक्के लगा चुके हैं.

6 छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों में भारतीय खिलाड़ी भी शामिल हैं. इस लेख में आप जानेंगे कि इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले खिलाड़ी, एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों की चर्चा यहाँ पर करेंगे.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों कि लिस्ट (6 Ball 6 Sixes Record List Hindi)

क्र.सं.खिलाड़ी का नाम और देशकिसके खिलाफ लगाएबॉलर का नामवर्षफॉर्मेट
1.हर्शल गिब्स (दक्षिण अफ्रीका)नीदरलैंडडैन वैन बंज2007ODI
2.युवराज सिंह (भारत)इंग्लैंडस्टुअर्ट ब्रॉड2007T-20
3.कीरोन पोलार्ड (वेस्टइंडीज)श्रीलंकाअकीला धनंजय2021T-20
4.जसकरण मल्होत्रा (अमेरिका)पापुआ न्यू गिनीगौडी टोका2021ODI
6 Ball 6 Sixes Record List In International Cricket

अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 4 बार ऐसा हुआ हैं जब किसी बल्लेबाज ने एक ओवर में 6 छक्के लगाए हो, यह कारनामा वर्ष 2007 और 2021 में हुआ हैं. वर्ष 2007 में एक बार एकदिवसीय क्रिकेट में और एक बार टी-20 क्रिकेट में यह रिकॉर्ड बना था. जबकि इसी तरह एकदिवसीय और टी-20 में यह कारनामा वर्ष 2021 में भी हुआ था. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों कि लिस्ट में 4 नाम शामिल हैं, जिनकी चर्चा आगे की गई हैं-

1. हर्शल गिब्स (Herschelle Gibbs)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे पहले एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज का नाम हर्शल गिब्स हैं. हर्शल गिब्स दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी हैं. गिब्स ने यह कारनामा एकदिवसीय क्रिकेट वर्ल्ड कप 2007 (ODI Cricket World Cup 2007) में किया था. यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बहुत बड़ा क्षण था क्योंकि क्रिकेट इतिहास में पहली बार किसी ने एक ओवर में 6 छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया था. इससे पहले फर्स्ट क्लास क्रिकेट और घरेलु क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगे थे.

वर्ष 2007 क्रिकेट विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका बनाम नीदरलैंड के बिच 16 मार्च 2007 के दिन यह मैच Basseterre (westindies) में खेला गया था. दक्षिण अफ़्रीकी बल्लेबाज हर्शल गिब्स ने नीदरलैंड के तेज गेंदबाज डैन वैन बंज (Daan Van Bunge) के एक ओवर में 6 छक्के जड़कर इतिहास रचा था.

हर्शल गिब्स से पहले फर्स्ट क्लास क्रिकेट में यह कारनामा सर गैरी सोबर्स (वेस्टइंडीज) और रवि शास्त्री (भारत) ने किया था लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले पहले बैट्समैन हर्शल गिब्स थे. International Cricket में 6 Ball 6 Sixes Record List में पहला नाम Herschelle Gibbs का हैं.

2. युवराज सिंह (Yuvraj Singh)

युवराज सिंह भारतीय क्रिकेट की शान रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में युवराज का नाम दूसरे नंबर पर हैं. युवराज सिंह ने भी वर्ष 2007 में प्रथम टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ 1 ओवर की सभी 6 बॉल में छक्के लगाकर टी-20 क्रिकेट इतिहास में पहली बार एक ओवर में 6 छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया था.

यह कारनामा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दूसरी बार और टी-20 क्रिकेट में पहली बार हुआ था. गिब्स के बाद यह कारनामा करने वाले युवराज सिंह और गिब्स में सिर्फ क्रिकेट फॉर्मेट का अंतर था. जहाँ गिब्स ने यह कारनामा एकदिवसीय मैच में किया था वहीं युवराज सिंह ने यह कारनामा टी-20 मैच में किया.

19 सितम्बर 2007 के दिन डरबन (दक्षिण अफ्रीका) में भारत बनाम इंग्लैंड के बिच प्रथम टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप का 21 वां मैच खेला गया. भारत की पारी के 19 वें ओवर में युवराज सिंह से इंग्लैंड के युवा तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) के ओवर में सभी छः बॉल में छः छक्के लगाए थे. इस मैच में युवराज सिंह ने 12 बॉल में फिफ्टी लगाई थी जिसका रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया हैं.

International Cricket में 6 Ball 6 Sixes Record List में दूसरा नाम Yuvraj Singh का हैं.

3. कीरोन पोलार्ड (Kieron Pollard)

वेस्टइंडीज के स्टार बल्लेबाज कीरोन पोलार्ड ने वर्ष 2021 में श्रीलंका के खिलाफ एक ओवर में 6 छक्के लगाए थे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले पोलार्ड तीसरे क्रिकेटर थे. श्रीलंका का वेस्टइंडीज दौरा था. 3 मार्च 2021 के दिन पोलार्ड ने यह कारनामा स्पिन गेंदबाज अकीला धनंजय के ओवर में किया था.

कीरोन पोलार्ड टी-20 मैच के एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले युवराज सिंह, के बाद दूसरे खिलाड़ी हैं. इस मैच से सम्बंधित एक बहुत स्पेशल घटना हैं कि इस मैच में पोलार्ड के सामने आने से पहले अकीला धनंजय हैट्रिक ले चुके थे. International Cricket में 6 Ball 6 Sixes Record List में तीसरा नाम Kieron Pollard का हैं.

4. जसकरण मल्होत्रा (Jaskaran Malhotra)

जसकरण मल्होत्रा अमेरिका क्रिकेट टीम के खिलाड़ी हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में यह चौथे बैट्समैन हैं जबकि एकदिवसीय क्रिकेट में यह कारनामा करने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं. जसकरन मल्होत्रा से पहले एकदिवसीय अंतररष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाने का कारनामा हर्शल गिब्स ने किया था.

9 सितम्बर 2021 के दिन अमेरिका बनाम पापुआ न्यू गिनी के बिच एकदिवसीय मुकाबला खेला गया. इस मैच में जसकरण मल्होत्रा ने तेज गेंदबाज गौडी टोका के ओवर में यह कारनामा किया था. इस मैच में जसकरण मल्होत्रा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 124 बॉल पर 173 रन बनाए. इस पारी में उनके बल्ले से 16 छक्के निकले.

International Cricket में 6 Ball 6 Sixes Record List में चौथा नाम Jaskaran Malhotra का हैं.

ODI इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 छक्के लगाने बल्लेबाजों की सूचि

दोस्तों ऊपर हमनें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की चर्चा की, यहाँ पर केवल एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट दी गई हैं-

S.N. खिलाड़ी का नाम/देशकिसके खिलाफ (देश)बॉलर का नामदिनाँक
1.हर्शल गिब्स (Herschelle Gibbs)- दक्षिण अफ्रीकानीदरलैंडडैन वैन बंज16/03/2007
2.जसकरण मल्होत्रा (Jaskaran Malhotra)– अमेरिकापापुआ न्यू गिनीगौडी टोका09/09 /2021
6 Ball 6 Sixes Record List In ODI International Cricket

यह सूचि केवल एकदिवसीय क्रिकेट मैच की हैं.

T-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 छक्के लगाने बल्लेबाजों की सूचि

T-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 छक्के लगाने बल्लेबाजों की सूचि (6 Ball 6 Sixes Record List In T-20 International Cricket)-

क्र. सं.खिलाड़ी का नाम/देशकिसके खिलाफ (देश)बॉलर का नामदिनाँक
1.युवराज सिंह (Yuvraj Singh)- भारतइंग्लैंडस्टुअर्ट ब्रॉड19/09/2021
2.कीरोन पोलार्ड (Kieron Pollard)- वेस्टइंडीजश्रीलंकाअकीला धनंजय 03/03 /2021
(6 Ball 6 Sixes Record List In T-20 International Cricket)

यह लिस्ट T-20 International Cricket में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले बैट्समैन की हैं.

फर्स्ट क्लास और घरेलु क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट (6 Ball 6 Sixes Record List In First Class Cricket)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की तरह ही कई खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट (First Class Cricket) और घरेलु क्रिकेट में खेलते हुए एक ओवर में 6 छक्के लगाए हैं. यहाँ पर हम प्रथम श्रेणी क्रिकेट में या घरेलु क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों के बारें में जानेंगे.

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में वेस्टइंडीज के सर गैरी सोबर्स और भारत के रवि शास्त्री जैसे दिग्गज खिलाड़ियों का नाम शामिल हैं जिन्होंने 1 एक की सभी 6 बॉल पर छक्के लगाकर रिकॉर्ड कायम किया था. फर्स्ट क्लास और घरेलु क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट (6 Ball 6 Sixes Record List In First Class Cricket) निम्न हैं-

क्र.सं.खिलाड़ी का नाम/देशबॉलर का नामवर्षफॉर्मेटसामने वाली टीम
1.सर गैरी सोबर्स (Garfield Sobers)- वेस्टइंडीजमलकॉम नैश (Malcolm Nash) 1968काउंटीग्लेमोर्गन (Glamorgan)
2.रवि शास्त्री (Ravi Shastri)- भारततिलक राज (Tilak Raj)1985रणजीबड़ोदा
3.जॉर्डन क्लार्क (Jordan Clark)- इंग्लैंडगुरमान रंधावा (Gurmaan Rnadhawa)2013काउंटीयॉर्कशायर
4.रॉस व्हिटेली (Ross Whiteley)- इंग्लैंडकार्ल कार्वर (Karl Carver)2017T-20यॉर्कशायर
5.हज्जरतुल्लाह जजई (Hazratullah Zazai)-अफगानिस्तानअब्दुल्लाह मजारी (Abdullah Mazari)2018T-20बल्ख लेजेंड्स
6.लियो कार्टर (Leo Carter)- न्यूजीलैंडएंटोन डेवकीक (Anton Devcich)2020T-20नॉर्दन नाइट्स
7.थिसारा परेरा (Thisara Perera)- श्रीलंकादिलहन क्यूरी (Dilhan Cooray)2021T-20ब्लूमफील्ड क्रिकेट एंड एथेलेटिक क्लब
(6 Ball 6 Sixes Record List In First Class Cricket)

यहाँ पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात नहीं हो रही हैं, अब हम विस्तार से फर्स्ट क्लास और घरेलु क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों के बारे में जानेंगे-

1. सर गैरी सोबर्स (Garfield Sobers)

क्रिकेट इतिहास में सबसे पहले एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज वेस्टइंडीज के सर गैरी सोबर्स हैं. सर गैरी सोबर्स ने यह कारनामा काउंटी क्रिकेट में किया था. गैरी सोबर्स नॉटिंघमशायर (Nottinghamshire) के लिए खेल रहे थे जबकि सामने थी ग्लेमोर्गन (Glamorgan) की टीम थी.

31 अगस्त से 2 सितम्बर 1968 के बिच खेले गए इस मैच में गैरी सोबर्स ने ग्लेमोर्गन (Glamorgan) के गेंदबाज मलकॉम नैश (Malcolm Nash) के ओवर में लगातार 6 बॉल में 6 छक्के जड़े थे. गैरी सोबर्स के छक्कों पर विवाद हुआ था. 5 बॉल पर लगातार 5 छक्के लगाने के बाद गैरी सोबर्स बॉउंड्री लाइन पर कैच कर लिए गए लेकिन जब ध्यान से देखा तो फील्डर लाइन के बाहर था, इस तरह उनको नॉट आउट करार दिया गया.

इस तरह सर गैरी सोबर्स का नाम 6 Ball 6 Sixes Record List In First Class Cricket में सबसे पहले जुड़ा था.

2. रवि शास्त्री (Ravi Shastri)

एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कप्तान रवि शास्त्री का नाम भी शामिल हैं. रवि शास्त्री ने वर्ष 1985 में यह कारनामा किया था. रणजी ट्रॉफी में मुंबई के लिए खेलते हुए बड़ोदा के खिलाफ उन्होंने 6 छक्के लगाए थे. रवि शास्त्री ने बड़ोदा के लेफ्ट आर्म स्पिनर तिलक राज के ओवर में लगातार 6 बॉल में 6 छक्के लगाकर नया कीर्तिमान स्थापित किया था.

रवि शास्त्री के बाद भारत की तरफ से युवराज सिंह ने यह कारनामा किया था, आपको जानकर आश्चर्य होगा कि जब युवराज से 6 छक्के मारे तब रवि शास्त्री कमेंट्री कर रहे थे.

3. जॉर्डन क्लार्क (Jordan Clark)

जॉर्डन क्लार्क (Jordan Clark) इंग्लैंड के खिलाड़ी हैं. उन्होंने यह कीर्तिमान काउंटी क्रिकेट में किया था. अप्रैल 2013 में जॉर्डन क्लार्क (Jordan Clark) लंकाशायर के लिए खेल रहे थे. यॉर्कशायर के खिलाफ खेलते हुए जॉर्डन क्लार्क (Jordan Clark) ने गेंदबाज गुरमान रंधावा (Gurmaan Rnadhawa) के ओवर में 6 छक्के लगाकर Professional Cricket में 5 वें खिलाड़ी बनें जिन्होंने एक ओवर में 6 छक्के लगाए.

इस तरह जॉर्डन क्लार्क (Jordan Clark) का नाम 6 Ball 6 Sixes Record List In First Class Cricket में जुड़ गया.

4. रॉस व्हिटेली (Ross Whiteley)

रॉस व्हिटेली (Ross Whiteley) इंग्लैंड के खिलाड़ी है. इन्होंने काउंटी क्रिकेट में यॉर्कशायर के स्पिन गेंदबाज कार्ल कार्वर (Karl Carver) के ओवर सभी 6 बॉल पर छक्के जड़ दिए. इतनी जोरदार बैटिंग करने के बाद भी यह अपनी टीम को जीत की दहलीज पर नहीं ले जा सकें.

कार्ल कार्वर (Karl Carver) के ओवर में 6 छक्के लगाने वाले रॉस व्हिटेली (Ross Whiteley) वर्सेस्टरशायर रैपिड्स की ओर से खेल रहे थे.यह कारनामा इन्होंने 23 जुलाई 2017 को किया था. इस से Ross Whiteley ने 6 Ball 6 Sixes Record List In First Class Cricket में अपना नाम दर्ज करवाया.

5. हज्जरतुल्लाह जजई (Hazratullah Zazai)

हज्जरतुल्लाह जजई (Hazratullah Zazai) अफगानिस्तान के खिलाड़ी हैं. एक ओवर में 6 छक्के लगाने का कारनामा इन्होंने अफगानिस्तान प्रीमियर लीग में किया था. 14 अक्टूबर 2018 में शारजाह में हज्जरतुल्लाह जजई (Hazratullah Zazai) ने काबुल जवानन के लिए खेलते हुए बल्ख लेजेंड्स के बॉलर अब्दुल्लाह मजारी (Abdullah Mazari) के ओवर में 6 छक्के मारकर इतिहास रच दिया.

हज्जरतुल्लाह जजई (Hazratullah Zazai) पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने पहली बार 6 छक्के लगाए. इस तरह से प्रथम श्रेणी क्रिकेट में छः बॉल में छः छक्के लगाने वाले पहले अफगानी खिलाड़ी हैं.

6. लियो कार्टर (Leo Carter)

6 Ball 6 Sixes Record List In First Class Cricket में न्यूजीलैंड के एकमात्र खिलाड़ी लियो कार्टर. यह कारनामा इन्होंने न्यूजीलैंड के घरेलु टी-20 लीग में किया था. 5 जनवरी 2020 को लियो कार्टर ने अपनी टीम “कैंटरबरी” के लिए बल्लेबाजी करते हुए “नॉर्दन नाइट्स” के स्पिन गेंदबाज एंटोन डेवकीक (Anton Devcich) के ओवर में 6 छक्के जड़ दिए.

यह मुकाबला इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया क्योंकि पहली किसी भी न्यूजीलैंड के खिलाड़ी ने एक में 6 छक्के मारने का कारनामा किया था.

7. थिसारा परेरा (Thisara Perera)

थिसारा परेरा (Thisara Perera) श्रीलंका के खिलाड़ी हैं. यह भी श्रीलंका के एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने एक ओवर में 6 छक्के जड़े. परेरा को विश्व क्रिकेट में एक बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी के रूप में जाना जाता हैं. 28 मार्च 2021 को थिसारा परेरा ने अपनी टीम आर्मी स्पोर्ट्स सीसी के लिए बल्लेबाजी करते हुए ब्लूमफील्ड क्रिकेट एंड एथेलेटिक क्लब के गेंदबाज दिलहन क्यूरी (Dilhan Cooray) के ओवर में 6 बॉल पर 6 छक्के मारे.

इस मैच में परेरा ने मात्र 13 बॉल में 52 रनों की शानदार पारी खेली.

सारांश

यह थी एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की सूचि. इस लेख में आपको अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों (6 Ball 6 Sixes Record List In International Cricket) के बारे में तथा फर्स्ट क्लास क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों (6 Ball 6 Sixes Record List In First Class Cricket) के बारे. अब तक कुल 11 खिलाड़ी एक ओवर में 6 छक्के लगाने का कारनामा कर चुके हैं. 4 बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जबकि 7 बार फर्स्ट क्लास क्रिकेट में यह कारनामा हुआ.

यह भी पढ़ें-

क्रिकेट के 42 नियम
Fancode App क्या हैं? पढ़ें पूरी जानकारी.
Best Cricket Gloves का  चयन कैसे करें?
महिला क्रिकेट एशिया कप विनर्स लिस्ट.
नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम का इतिहास.
error: Content is protected !!