6 बॉल में 6 विकेट लेने वाले गेंदबाज || 6 Ball 6 Wicket Record List ||

Last updated on April 15th, 2024 at 10:38 am

6 बॉल में 6 विकेट लेने वाले खिलाड़ी (6 Ball 6 Wicket Record)– आपने 1 ओवर में 6 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज के बारे में तो सुना होगा जैसे युवराज सिंह, हर्शल गिब्स और कीरोन पोलार्ड लेकिन क्या आप जानते हैं की एक ऐसा गेंदबाज भी हैं जिसने एक ओवर कि सभी 6 बॉल पर 6 विकेट लिए हैं? दोस्तों हालाँकि यह कारनामा अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट में नहीं हुआ हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया के घरेलु क्लब क्रिकेट में एक खिलाड़ी ने यह कारनामा कर दिखाया.

6 बॉल में 6 विकेट लेने वाले खिलाड़ी/गेंदबाजों की लिस्ट में एक भी इंडियन खिलाड़ी नहीं हैं.

हर गेंदबाज का यह सपना होता हैं कि वह एक ओवर की सभी छः बॉल पर विकेट हासिल करे लेकिन यह बहुत कम या नहीं के बराबर ही संभव हो पाता हैं. 6 बॉल में 6 विकेट लेना एक बहुत बड़ा मुकाम हैं. अब तक 6 बॉल में 6 विकेट लेने वाले खिलाड़ी 2 हुए हैं. आइये जानते हैं एक ओवर में सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ियों के बारे में.

6 बॉल में 6 विकेट लेने वाले खिलाड़ी 6 Ball 6 Wicket

अब तक क्रिकेट इतिहास में 2 बार ऐसा हुआ हैं, जब कोई गेंदबाज 6 बॉल में 6 विकेट लेने में कामयाब रहे हैं. 6 बॉल में 6 विकेट लेने वाले खिलाड़ी की लिस्ट-

क्रम संख्याखिलाड़ी का नामकहाँ कियादेश का नामसाल
1.एलेड कैरी (Aled Carey)क्लब क्रिकेटऑस्ट्रेलिया2017
2.ओलिवर व्हाइटहाउस (Oliver Whitehouse)क्लब क्रिकेटइंग्लैंड2023
Players who took 6 wickets in 6 balls

1. एलेड कैरी (Aled Carey)

6 बॉल में 6 विकेट लेने वाले खिलाड़ी/गेंदबाज की लिस्ट में पहला नाम आता हैं ऑस्ट्रेलिया के एलेड कैरी (Aled Carey) का जिन्होंने साल 2017 में क्लब क्रिकेट के एक मैच में एक ओवर में छः विकेट लेकर यह कारनामा किया था. ऑस्ट्रेलिया के गोल्डन पॉइंट क्रिकेट क्लब की ओर से खेलते हुए एलेड कैरी (Aled Carey) ने कमाल की गेंदबाजी की.

साल 2017 में एलेड कैरी (Aled Carey) की आयु 29 वर्ष थी. दरअसल उस समय विक्टोरिया में “गोल्डन पॉइंट क्रिकेट क्लब बनाम ईस्ट बेलेरेट” के बिच 2 दिन का मुकाबला खेला जा रहा था. अपने शुरूआती 8 ओवर में एलेड कैरी (Aled Carey) को एक भी विकेट नहीं मिला था. जैसे ही वो अपना 9 वां ओवर लेकर आए, इस ओवर में अपनी गेंदबाजी से सबको चौंकाते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया.

6 बॉल में 6 विकेट लेने वाले खिलाड़ी (6 Ball 6 Wicket Record)

इस तरह लिए एलेड कैरी (Aled Carey) ने 6 बॉल में 6 विकेट-

पहली बॉल- स्लिप में कैच आउट

दूसरी बॉल– विकेटकीपर कैच आउट

तीसरी बॉल- एल.बी.डब्लू.

चौथी,पांचवी और छठी बॉल– बोल्ड

एलेड कैरी (Aled Carey) के 6 बॉल में 6 विकेट की बदौलत सामने वाली टीम ईस्ट बेलेरेट महज 40 रन के स्कोर पर आल आउट हो गई. हालाँकि इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी तक कोई भी गेंदबाज यह कारनामा नहीं कर पाया हैं.

मैच ख़त्म होने के बाद एलेड कैरी (Aled Carey) ने कहा- “मुझे अभी भी यकीन नहीं हो रहा हैं यह मेरे लिए लकी दिन था मुझे नहीं लगता कि मैं फिर कभी ऐसा कर पाउँगा”. मेरे पिता यह मैच देखने के लिए मैदान में मौजूद थे वह बहुत खुश होंगे और गर्व महसूस कर रहे होंगे.

विश्व क्रिकेट में 6 बॉल में 6 विकेट लेने वाले खिलाड़ी/गेंदबाज एलेड कैरी (Aled Carey) हैं.

2. ओलिवर व्हाइटहाउस (Oliver Whitehouse)

इंग्लैंड के 12 वर्षीय गेंदबाज ओलिवर व्हाइटहाउस (Oliver Whitehouse) दुनियाँ के दूसरे ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने ओवर में 6 विकेट लिए हैं अर्थात 6 बॉल में 6 विकेट लेने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं. ओलिवर व्हाइटहाउस (Oliver Whitehouse) इंग्लैंड में ब्रूम्सग्रोव क्रिकेट क्लब की ओर से खेलते हुए यह कारनामा किया था.

ओलिवर व्हाइटहाउस (Oliver Whitehouse) एक स्पिन गेंदबाज हैं. इन्होंने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए 6 गेंदों में लगातार 6 विकेट हासिल कर सभी अचंभित कर दिया. इस तरह डबल हैट्रिक लेने गेंदबाज ओलिवर व्हाइटहाउस (Oliver Whitehouse) रातों-रात दुनियाँ भर में छा गए.

इतना ही नहीं एक ओवर में 6 विकेट लेने वाले ओलिवर व्हाइटहाउस (Oliver Whitehouse) ने 2 ओवर गेंदबाजी की जिसमें बिना कोई रन दिए 8 विकेट हासिल किए. यह जानकारी उनके क्रिकेट क्लब ब्रूम्सग्रोव क्रिकेट क्लब ने सोशल मिडिया के जरिए शेयर की.

6 बॉल में 6 विकेट लेने वाले खिलाड़ी या गेंदबाज की लिस्ट में ओलिवर व्हाइटहाउस (Oliver Whitehouse) का नाम दूसरे नंबर पर हैं.

यह भी पढ़ें-

1 ओवर में 6 छक्के लगाने वाले खिलाड़ीयों की लिस्ट.
एशिया कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज.