10 Batsman With Most Centuries In Asia Cup || एशिया कप में सर्वाधिक शतक वाले बल्लेबाजों की सूचि ||

Last updated on April 15th, 2024 at 10:19 am

Batsman With Most Centuries In Asia Cup– Cricket Asia Cup एशियाई देशों के मध्य खेला जाने वाला लोकप्रिय क्रिकेट टूर्नामेंट हैं. इस प्रतियोगिता में एशिया की प्रमुख क्रिकेट टीम्स भाग लेती हैं. इस लेख में आपको क्रिकेट एशिया कप में सबसे अधिक शतक लगाने वाले टॉप 10 बल्लेबाजों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. वर्ष 2023 में खेले गए एशिया कप समेत अब तक तक कुल 16 बार यह टूर्नामेंट खेला जा चूका हैं. जिसमें से 8 बार भारत ने यह ख़िताब जीता हैं.

इस सूचि में श्रीलंका के सनथ जयसूर्या और कुमार संगकारा का दबदबा हैं, भारत की ओर से विराट कोहली के अलावा 2 अन्य खिलाड़ियों के नाम इस लिस्ट में शामिल हैं. क्रिकेट एशिया कप का 16 वां संस्करण (Cricket Asia Cup 2023) संयुक्त रूप से पाकिस्तान-श्रीलंका में खेला गया, जिसमें भारत विजयी रहा.

इस लेख में हम List Of Batsman With Most Centuries In Asia Cup या एशिया कप में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की चर्चा करेंगे.

List Of Batsman With Most Centuries In Asia Cup, एशिया कप में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूचि

यहाँ पर एक दिवसीय क्रिकेट एशिया कप अर्थात 50-50 ओवर के फॉर्मेट में खेले जाने वाले एशिया कप की बात हो रही हैं. यहाँ पर हम साल 1984 से लेकर साल 2023 तक खेले गए एशिया कप की बात कर रहे हैं. एकदिवसीय क्रिकेट एशिया कप में सबसे अधिक शतक लगाने वाले टॉप 10 बल्लेबाज की सूचि निम्न हैं-

S.N.खिलाड़ी का नामशतक संख्याअर्धशतक संख्यामैचों की संख्या
1.सनथ जयसूर्या (श्रीलंका)6325
2.कुमार संगकारा (श्रीलंका)4824
3.विराट कोहली (भारत)4116
4.शोएब मलिक (पाकिस्तान)3317
5.लाहिरू थिरिमाने (श्रीलंका)2009
6.शिखर धवन (भारत)2209
7.सुरेश रैना (भारत)2313
8.यूनिस खान (पाकिस्तान)2314
9.मुश्फिकुर रहीम (बांग्लादेश)2221
10.शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान)2123
List Of Batsman With Most Centuries In Asia Cup ODI Format

एकदिवसीय क्रिकेट एशिया कप सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूचि आपने देख ली हैं अब इनकी संक्षिप्त जानकारी निम्न हैं-

1. सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasuriya)

सभी क्रिकेट प्रेमी श्रीलंका के पूर्व विस्फोटक ओपनिंग बल्लेबाज सनथ जयसूर्या को जानते होंगे. जब जयसूर्या बल्लेबाजी करते थे तो दुनियाँ के बड़े-बड़े गेंदबाज खौफ खाते थे. सनथ जयसूर्या एशिया कप इतिहास के सबसे सफलतम बल्लेबाजों में से एक हैं. इन्होंने क्रिकेट एशिया कप में 25 मैचों में 6 शतक और 3 अर्धशतक के साथ 102.52 के स्ट्राइक रेट से 1220 रन बनाए हैं.

एकदिवसीय क्रिकेट एशिया कप में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज सनथ जयसूर्या हैं जिन्होंने कुल 6 शतक लगाए हैं. जयसूर्या की आक्रामक बल्लेबाजी और निरन्तर अच्छे प्रदर्शन के चलते एकदिवसीय मैचों में श्रीलंका को कई मौकों पर जीत दिलाई.

एशिया कप में जयसूर्या का अधिकतम स्कोर 130 रन हैं जो उन्होंने एशिया कप 2004 में भारत के खिलाफ कोलंबो में बनाया था.

2. कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara)

श्रीलंका के लेफ्ट हैंड बल्लेबाज और विकेट कीपर कुमार संगकारा एशिया कप में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. एक समय था जब संगकारा टेस्ट, टी-20 और ओ.डी.आई. सभी फॉर्मेट में अपना दबदबा कायम कर रखा था. संगकारा श्रीलंका के कप्तान भी रहे हैं. महेला जयवर्धने के साथ इनकी जोड़ी विश्व विख्यात थी.

एशिया कप में संगकारा का प्रदर्शन अच्छा रहा हैं. उन्होंने एशिया कप के 24 मैचों में 4 शतक और 8 अर्धशतक लगाए हैं. इतना ही नहीं इन्होंने 24 मैचों की 23 पारियों में करीब 50 के औसत से एशिया कप में 1075 रन भी बनाए हैं.

3. विराट कोहली (Virat Kohli)

भारतीय बल्लेबाज और किंग के नाम से विख्यात विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक 75 शतक लगा चुके हैं. लेकिन क्रिकेट एशिया कप में शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में विराट कोहली का नाम तीसरे स्थान पर हैं. कोहली ने नाम एशिया कप के 16 मैचों में 4 शतक और 1 अर्धशतक दर्ज हैं.

विराट कोहली ने एशिया कप के 16 मैचों की 13 पारियों में 742 रन बनाए हैं. इस दौरान एशिया कप 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई 183 रनों की पारी इनका अब तक का उच्चतम स्कोर हैं. इतना ही नहीं साल 2022 में टी-20 फॉर्मेट में खेले गए एशिया कप में विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ 122 रनों की शानदार पारी भी खेली थी.

एशिया कप 2023 में भारत और पाकिस्तान के बिच खेले गए सुपर-4 मुकाबले में विराट कोहली ने शानदार 122 रनों की पारी खेली.

4. शोएब मलिक (Shoaib Malik)

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और शानदार ऑल राउंडर खिलाड़ी शोएब मलिक का वर्ल्ड क्रिकेट में बहुत बड़ा नाम था. खासकर एशियाई पिचों पर इनका दबदबा रहता था. क्रिकेट एशिया कप में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में शोएब मलिक का नाम चौथे नंबर पर हैं.

एशिया कप में प्रभावशाली प्रदर्शन करने वाले शोएब मलिक ने 17 मैच खेले, इस दौरान 15 पारियों में 3 शतक और 3 अर्धशतक की मदद से से इन्होंने 786 रन बनाए हैं. इनका औसत भी 65+ रहा हैं जो बहुत अच्छा हैं.

एशिया कप में शोएब मलिक का उच्चतम स्कोर 143 रन हैं जो इन्होंने वर्ष 2004 में भारत के खिलाफ कोलंबो में बनाया था.

5. लाहिरू थिरिमाने (Lahiru Thirimanne)

लाहिरू थिरिमाने श्रीलंका के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खेल चुके हैं. एशिया कप में शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में इनका नाम पांचवें नंबर पर हैं. इन्होंने 9 मैचों की 8 पारियों में 2 शतक लगाए हैं, हालाँकि और भी बल्लेबाज हैं जिन्होंने 2 शतक लगाए हैं लेकिन उन्होंने थिरिमाने से अधिक मैच भी खेले हैं.

एशिया कप में इनका एक भी अर्धशतक नहीं हैं. एशिया कप में इन्होंने 76.10 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं.

6. शिखर धवन (Shikhar Dhawan)

भारतीय क्रिकेट में धवन का बहुत बड़ा नाम हैं. इन्होंने क्रिकेट एशिया कप में शानदार 2 शतक बनाए हैं. एशिया कप में शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में धवन का नाम 6 वें स्थान पर आता हैं. धवन ने एशिया कप में कुल 9 मैच खेले हैं जिनमें 2 शतक और 2 अर्धशतक शामिल हैं.

धवन ने एशिया कप में 91.43 के बेहतरीन स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की हैं जो उनकी योग्यता को दर्शाता हैं.

7. सुरेश रैना (Suresh Raina)

सुरेश रैना भारतीय टीम के मध्य क्रम में शानदार बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं. List Of Batsman With Most Centuries In Asia Cup ODI Format में सुरेश रैना का नाम 7th नंबर पर आता हैं. इन्होंने बल्लेबाजी के साथ-साथ फील्डिंग और गेंदबाजी में भी भारत के लिए प्रभावी प्रदर्शन किया था.

सुरेश रैना ने भारत के लिए एशिया कप के 13 मैचों में 2 शतक और 3 अर्धशतक लगाए हैं. इस दौरान इनका स्ट्राइक रेट 113.95 का रहा.

8. यूनिस खान (Younis Khan)

यूनिस खान एक समय पाकिस्तान कि बल्लेबाजी की रीढ़ की हड्डी हुआ करते थे. क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में इनका जलवा था. इन्होंने एशिया कप में पाकिस्तान के लिए 14 मैच खेले. इन मैचों में इस दौरान इन्होंने 2 शतक और 3 अर्धशतक लगाए थे. इनका स्ट्राइक रेट भी 100 से अधिक था.

एशिया कप में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों कि लिस्ट में Younis Khan का आठवाँ नंबर हैं.

9. मुश्फिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim)

मुश्फिकुर रहीम बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. इन्होंने अपनी टीम के लिए हमेशा ही अच्छा प्रदर्शन करते हैं. एशिया कप में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट (List Of Batsman With Most Centuries In Asia Cup ODI Format) में 9 वें स्थान पर हैं. इन्होंने एशिया कप में 21 मैचों में 84.52 के स्ट्राइक रेट से 2 शतक और 2 अर्धशतक लगाए हैं.

10. शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi)

क्रिकेट एशिया कप के इतिहास में शाहिद अफरीदी पाकिस्तान की ओर से हमेशा महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहे हैं. शाहिद अफरीदी अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. बल्लेबाजी के साथ-साथ इनकी स्पिन गेंदबाजी भी बहुत प्रभावी थी.

एशिया कप में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में इनका नाम 10 वें स्थान पर हैं. इन्होंने एशिया कप के 23 मैचों में 2 शतक और एक अर्धशतक लगाया हैं इस दौरान इनका बल्लेबाजी का औसत 140.74 रहा हैं जो इनकी बल्लेबाजी के अंदाज को बयां करता हैं.

T20 एशिया कप में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट (List Of Batsman With Most Centuries In Asia Cup T20 Format)

दोस्तों आपने ऊपर एकदिवसीय एशिया कप में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों के बारें में पढ़ा अब यहाँ T20 एशिया कप में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट (List Of Batsman With Most Centuries In Asia Cup T20 Format) दी गई हैं-

क्र.सं.खिलाड़ी का नामशतक संख्याअर्धशतक संख्यामैचों की संख्या
1बाबर हयात (हांगकांग)115
2विराट कोहली (भारत)1310
List Of Batsman With Most Centuries In Asia Cup T20 Format

FAQ

1. एशिया कप में सबसे अधिक शतक लगाने वाला बल्लेबाज कौन हैं?

उत्तर- सनथ जयसूर्या (श्रीलंका) एशिया कप में 6 शतक के साथ सबसे अधिक शतक लगाने वाला बल्लेबाज हैं.

2. एक एशिया कप में 3 शतक लगाने वाला बल्लेबाज कौन हैं?

उत्तर- कुमार संगकारा ने एशिया कप 2008 में भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ 3 शतक लगाए थे.

3. किस देश ने एशिया कप के इतिहास में सबसे अधिक शतक लगाए हैं?

उत्तर- भारत और पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने संयुक्त रूप से 16-16 शतक लगाए हैं. जबकि दूसरे स्थान पर श्रीलंका ने 14 और तीसरे स्थान पर बांग्लादेश ने 6 शतक लगाए हैं.

4. टी20 एशिया कप में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज का नाम?

उत्तर- विराट कोहली और बाबर हयात ने 1-1 शतक लगाया हैं.

5. एशिया कप के इतिहास में सबसे अधिक अर्धशतक लगाने वाला बल्लेबाज कौन हैं?

उत्तर- कुमार संगकारा ने सर्वाधिक 8 अर्धशतक लगाए हैं

1 ओवर में 6 छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट.
Fancode App क्या हैं? Free सब्सक्रिप्शन कैसे लें?
क्रिकेट के 42 नियम.