कॉल्विन शील्ड क्या हैं? जानें कब होगी शुरुआत 2024-25

Last updated on April 21st, 2024 at 07:43 am

कॉल्विन शील्ड राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा आयोजित एक राज्य स्तरीय सीनियर क्रिकेट प्रतियोगिता हैं. राजस्थान में यह प्रतियोगिता कई सालों से आयोजित की जा रही हैं. इसमें भाग लेने वाले खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर राजस्थान रणजी टीम का चयन किया जाता हैं. Colvin Shield लगभग 50 सालों से आयोजित की जा रही हैं. इस प्रतियोगिता में राजस्थान राज्य के सभी जिलों के खिलाड़ी भाग लेते हैं.

राजस्थान में सीनियर क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए आयोजित होने वाली Colvin Shield का इतिहास 50 सालों से भी अधिक पुराना हैं. इसमें विभिन्न जिलों के कई खिलाड़ी एक साथ खेलते हैं, उनमें से प्रदर्शन के आधार पर राजस्थान की रणजी टीम चुनी जाती हैं.

कॉल्विन शील्ड में चयन प्रक्रिया क्या हैं?

कॉल्विन शील्ड में राजस्थान के सभी जिलों के खिलाड़ी भाग लेते हैं. इनमें से अच्छा खेल दिखाने वाले खिलाड़ियों को एक कैंप में बुलाया जाता हैं और इस कैंप के आधार पर राजस्थान रणजी टीम का चयन किया जाता हैं. इस टूर्नामेंट की सबसे अच्छी बात यह हैं कि इसमें जूनियर और सीनियर सभी हिस्सा ले सकते हैं.

राजस्थान में कॉल्विन शील्ड कब होती हैं

जैसा की आप जानते हैं यह टूर्नामेंट सीनियर खिलाड़ियों अथवा 24 साल या अधिक आयु वाले क्रिकेटर्स के लिए एक महत्वपूर्ण क्रिकेट प्रतियोगिता हैं लेकिन साल 2023 में इस प्रतियोगिता का आयोजन नहीं हो पाया हैं. जिसके पीछे का मुख्य कारण हैं राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (RCA) द्वारा अंडर-23 के नए टूर्नामेंट की शुरुआत करना. इस टूर्नामेंट के शुरू होने के बाद पुराने समय से चली आ रही कॉल्विन शील्ड प्रतियोगिता खत्म हो सकती हैं. सवाल यह हैं कि अगर कॉल्विन शील्ड नहीं हुई तो सीनियर खिलाड़ियों के लिए कोई मंच नहीं रहेगा.

BCCI हर साल क्रिकेट कैलेंडर जारी करता हैं और उसमें बदलाव की सम्भावना नहीं के बराबर होती हैं ऐसे में सभी राज्यों को बीसीसीआई के टाइम टेबल के अनुसार चलना जरुरी होता हैं. तो राजस्थान में साल 2024 में कॉल्विन शील्ड प्रतियोगिता 20 मई से खेली जानी हैं.

इस सम्बन्ध में RCA और पूर्व क्रिकेटर्स की राय

कॉल्विन शील्ड को लेकर राजस्थान रणजी टीम के पूर्व कप्तान रोहित झालानी ने कहा कि ” अच्छा प्रदर्शन नहीं दिखा सके खिलाड़ी भी कॉल्विन शील्ड (Colvin Shield) में अच्छा खेल दिखा सकते हैं. अंडर -23 अच्छा हैं लेकिन सीनियर खिलाड़ियों को अनदेखा नहीं करना चाहिए, इससे खेल के विकास में बाधा पहुंचेगी.

वहीं RCA के उपाध्यक्ष शक्ति सिंह राठौड़ का कहना हैं कि अंडर-23 नए फॉर्मेट का आना अच्छा हैं लेकिन कॉल्विन शील्ड नहीं होना सीनियर खिलाड़ियों के साथ अन्याय होगा.

2024-25 में कॉल्विन शील्ड कब शुरू होगी?

साल 2024-25 के लिए राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन ने एक बैठक की जिसमें यह निर्णय लिया गया की घरेलू सीजन के लिए जिला क्रिकेट संघ को 1 मई से 15 मई के बिच प्रशिक्षण शिविर का आयोजन करना होगा.

निर्धारित समयानुसार 20 मई 2024 से कॉल्विन शील्ड का आयोजन RCA द्वारा किया जाएगा जबकि 1 जून से अंडर-16 राज्य स्तरीय क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन होगा.

यह भी पढ़ें-

रणजी ट्रॉफी का इतिहास और विजेता सूचि.