Cricket Betting Tips जो आपकी जीत के लिए जरुरी हैं.

Cricket Betting Tips हर किसी के लिए जरुरी हैं ताकि अच्छा मुनाफा कमाया जा सके. बेटिंग में हमेशा जोखिम होता हैं लेकिन फिर भी लोग जल्दी से पैसा कमाने के लिए कई Betting Application या Betting Sites का सहारा लेते हैं और क्रिकेट या अन्य खेलों में पैसा लगाकर ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने की कोशिस करते हैं. लेकिन यह जितना आसान दिखता हैं उतना हैं नहीं.

इसमें हर समय अधिक जोखिम रहती हैं क्योंकि यह एक तरह का सट्टा हैं और यह अनुमानों पर आधारित होता हैं. हालाँकि Cricket Betting Tips आपके लिए मददगार हो सकते हैं लेकिन यह निश्चित तौर पर नहीं कहा जा सकता हैं. किसी भी टीम की जीत या हार कई आयामों पर निर्भर करती हैं जिनका जिक्र इस लेख में करेंगे.

हम आपको बेटिंग की सलाह तो नहीं देते हैं लेकिन यहाँ कुछ क्रिकेट बेटिंग टिप्स (Cricket Betting Tips In Hindi) बता रहे हैं जो आपके लिए मार्गदर्शन का काम कर सकते हैं.

मुख्य क्रिकेट बेटिंग टिप्स (Cricket Betting Tips In Hindi)

क्रिकेट बेटिंग टिप्स से किसी भी टीम की मजबूती या कमजोरी का पता लगाया जा सकता हैं. यहाँ पर दिए गए Cricket Betting Tips से आप किसी भी टीम की मजबूती या कमजोरी का पता लगा सकते हैं जिससे आपकी जीत के चांस बढ़ जाते हैं. आइये जानते हैं क्रिकेट बेटिंग के नियम जो हमारे अनुमान को सुदृढ़ बना सकते हैं.

1. पिच रिपोर्ट (Pitch Report)

पिच 3 तरह की होती हैं एक जो बल्लेबाजी के अनुकूल होती हैं, दूसरी गेंदबाजी के अनुकूल और तीसरी बैलेंस्ड पिच होती हैं जो बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों के लिए सामान होती हैं. जब पिच रिपोर्ट की जानकारी हो जाती हैं तो यह आसानी से पता लगा लिया जाता हैं कि पिच गेंदबाजी या बल्लेबाजी में से किसके अनुरूप हैं.

पिच रिपोर्ट पढ़कर आप किसी भी टीम की जीत की सम्भावना को अच्छे तरीके से भाँप सकते हैं.

2. मौसम (Weather)

जिस मैदान पर क्रिकेट मैच खेला जा रहा हैं वहाँ का मौसम और तापमान मैच को प्रभावित करता हैं. यह देखना जरुरी हैं की मैच से पहले बारिश तो नहीं हुई हैं? या मैच के बिच में बारिश आने की सम्भावना तो नहीं हैं क्योंकि यह सभी फैक्टर टीम के खेल को प्रभावित करते हैं.

मैदान पर आने वाली नमी गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों को प्रभावित करती हैं. अगर इसका ध्यान नहीं रखा जाता हैं तो बड़ी और मजबूत टीम को भी नुकसान हो सकता हैं. मौसम और इसका पूर्वानुमान एक महत्वपूर्ण Cricket Betting Tips हैं.

3. प्लेइंग 11 पर नजर रखें (Playing 11)

क्रिकेट मैच में अंतिम 11 खिलाड़ियों की फॉर्म, पिछला प्रदर्शन और जिस टीम के साथ मैच खेला जा रहा हैं उसके खिलाफ प्रदर्शन मायने रखता हैं. साथ ही यह भी ध्यान रखें कि यदि क्रिकेट खिलाड़ी लम्बी यात्रा करके आए हैं तो थकान की वजह से उनका खेल प्रभावित हो सकता हैं.

Playing 11 के दम पर ही मैच खेला जाता हैं तो इसका विशेष ध्यान रखने की जरुरत हैं.

4. टीम की फॉर्म (Team Forms)

कभी-कभी टीम के सभी खिलाड़ी अच्छे होने के बाद भी टीम लगातार मैच हार रही होती हैं जिसका मुख्य कारण प्लेयर्स का आपसी तालमेल या एकजुट होकर नहीं खेलना हो सकता हैं. अगर आप किसी भी टीम पर दाँव लगाना चाहते हैं तो सबसे पहले उसकी फॉर्म जाँच लें.

5. विशेषज्ञों की राय

कई क्रिकेट विशेषज्ञ हैं जो हर मैच का बारीकी से विश्लेषण करते हैं और अपने अनुभव के माध्यम से जीत के अधिक चांस वाली टीम का नाम बताते हैं. साथ ही वो उस टीम की मजबूती और कमजोरी के बारें में भी चर्चा करते हैं. मैच से पहले कम से कम 2 या 3 क्रिकेट एक्सपर्ट का रिव्यू जान लेना चाहिए.

क्रिकेट विशेषज्ञ द्वारा दी गई जानकारी किसी भी मैच के सम्बन्ध में सबसे मुख्य Cricket Betting Tips में से एक हैं.

विशेष ध्यान रखने योग्य Cricket Betting Tips

अगर आप बेटिंग करना चाहते हैं और आपको बेटिंग के गोल्डन नियम पता नहीं हैं तो आपको यहाँ बताए गए Golden Rules Of Betting का ध्यान रखना हैं ताकि जोखिम को कम से कम किया जा सके. क्रिकेट बेटिंग से सम्बंधित यहाँ पर बताए गए नियम आपको जीत के करीब ले जा सकते हैं.

बेटिंग में हर समय वित्तीय जोखिम रहता हैं लेकिन समझदारी और ज्ञान के आधार पर इसको कम किया जा सकता हैं. 10 विशेष Cricket Betting Tips In Hindi निम्नलिखित हैं-

1. ऑड्स का ध्यान रखें

ज्यादातर लोग यहाँ पर करते हैं, उनको लगता हैं कि जिस टीम के ऑड्स कम हैं उस पर दांव लगाने से फायदा होगा क्योंकि कम ऑड्स वाली टीम मजबूत होती हैं और उसके मैच जीतने के चांस भी ज्यादा होते हैं. अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो यह आपकी बहुत बड़ी गलती हो सकती हैं.

उदाहरण के तौर पर मान लेते हैं कि भारत और पाकिस्तान के बिच मैच हैं. भारत का ऑड हैं 1.60 और पाकिस्तान का हैं 1.80 अब आपको लगता हैं कि यहाँ पर भारत की टीम मजबूत दिख रही हैं तो भारत पर ही बेट लगा दिया जाए? लेकिन सोचो अगर आप भारत पर दाँव लगाते हैं तो आपको ₹100 लगाने पर यदि आप जीत जाते हैं तो आपको ₹60 का फायदा होता हैं.

वहीं आपके हारने की स्थिति में ₹100 का नुकसान होगा. हमेशा ऊँचे ऑड्स में ही टीम लगानी चाहिए ताकि आप प्रॉफिट बुक कर सकें. उदाहरण के लिए आप 1.80 से अधिक ऑड्स वाली टीम पर पैसे लगाए ताकि प्रॉफिट बुक किया जा सके. किसी एक टीम की जीत या हार पर निर्भर रहने की बजाए प्रॉफिट बुक पर ध्यान दें.

2. बार-बार निर्णय ना बदलें

जब आप बेटिंग कर रहे होते हैं तो आप सोच-समझकर या रणनीति बनाकर खेलते हैं लेकिन कई लोग बार-बार अपने निर्णय को बदलते हैं जो की बेटिंग के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं हैं. हर बेटिंग में रिस्क रहता हैं लेकिन यदि आप अपने लिए गए निर्णय पर कायम नहीं रह कर उसको बदलते हैं तो आपको नुकसान होने के चांस बढ़ जाते हैं.

बार-बार निर्णय बदलने से रिस्क बढ़ती हैं और उसके परिणाम स्वरुप आपकी बेट गलत हो सकती हैं.

3. धैर्यवान बनें

आप किसी भी टीम पर बेट लगाने से पहले ऊपर बताई गई कई बातों पर गौर करते हैं. आप सभी मापदंडों को ध्यान में रखते हुए एक टीम का चयन करते हैं जिस पर आपको बेट लगानी होती हैं लेकिन 99% लोग अपने एनालिसिस पर लास्ट तक ठीके नहीं रह सकते हैं और मैच में जैसे-जैसे मोड़ आते हैं अपनी बेटिंग को बदलते रहते हैं.

ऐसा कभी नहीं करना चाहिए, अगर ऐसा ही कारण था तो आपने एनालिसिस क्यों किया? आप जिस भी टीम पर बेट लगाओ उस पर कायम रहो तो आपकी जीत के चांस बढ़ सकते हैं. यदि बेटिंग के इस नियम (Cricket Betting Tips) पर आप ध्यान देंगे तो आपको लाभ हो सकता हैं.

4. सामान राशि

बेटिंग में अक्सर देखा जाता हैं कि जैसे-जैसे कोई हारता हैं या जीतता हैं तो बेटिंग की राशि बढ़ाने लग जाता हैं. इसके दो कारण हैं एक हार की दशा में रिकवर करने के लिए और दूसरा जीत जी दशा में और अधिक लालच करना, दोनों ही स्थिति बेटिंग के लिए घातक होती हैं.

अतः आप हर बार बेटिंग की राशि समान रखें, यह एक अच्छा डिसीजन हो सकता हैं.

5. एक सेशन एक बेट

दोस्तों ज्यादातर लोग यह गलती करते हैं एक ही सेशन में 2 या अधिक बेट लगाते हैं जिसके कारण नुकसान (Loss) बढ़ जाता हैं. इसको एक उदाहरण द्वारा आसानी से समझा जा सकता हैं-

मान लिया आपने पहले सेशन के 10 ओवर में 50 यस किया हैं लेकिन 1 या 2 ओवर बाद ही सेशन गिरकर 45 या निचे आ गया तो आप सोचेंगे कि इसको भी यस कर देते हैं लेकिन यह बिलकुल गलत निर्णय हैं क्योंकि सेशन पास नहीं होने पर आपको डबल नुकसान होगा.

इसलिए जहाँ तक संभव हो एक सेशन में एक बेट ही लगावें. यह बेटिंग नियम (Cricket Betting Tips) बहुत महत्वपूर्ण हैं.

6. एक साथ पूरी राशि पर दाँव नहीं लगावे

यह Cricket Betting Tips आपके नुकसान की भरपाई के लिए जरुरी हैं. मान लो आपके पास बेटिंग के लिए ₹1000 हैं और आपने पूरी राशि एक साथ लगा दी तो आपके हारने की दशा में आपके आपके कुछ भी नहीं बचेगा लेकिन यदि आपने यह राशि टुकड़ों में लगाई हैं तो मौका मिलने पर अच्छी बेट लगा सकते हो.

7. मैच शुरू होते ही बेट नहीं लगावे

मैच की शुरुआत या तो बल्लेबाजी करने वाली टीम या बोलिंग करने वाली टीम में से किसी के भी लिए अच्छी और धमाकेदार हो सकती हैं ऐसे में आप जल्दबाजी नहीं करते हुए आराम से सोच समझकर या देरी से एंट्री ले जिससे आपको उस मैच के सम्बन्ध में सही और सटीक निर्णय लेने में मदद मिल सके.

जिस टीम पर आप पैसा लगाने वाले हैं यदि मैच की शुरुआत में वह टीम जल्दी विकेट खो देती हैं तो आपको उस टीम पर ज्यादा मुनाफा मिल सकता हैं. ऐसा करने से आपको बुक सेट करने में आसानी रहती हैं.

8. बुक जरूर सेट करें

देखिये बेटिंग नियम यही कहता हैं कि आप बुक सेट कर ले अन्यथा आपको अवांछित नुकसान हो सकता हैं. यदि आपकी टीम अच्छी स्थिति में हैं भी क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल हैं जो कभी भी पलटी मार सकता हैं अतः बिना बुक सेट किए किसी भी खेल में एंट्री न लें.

9. इसकी लत से दूर रहें

किसी भी चीज की लत बेकार होती हैं, आप प्रतिदिन बेट या बेट की राशि फिक्स कर लें, इससे ज्यादा राशि से ना खेले क्योंकि जो आपका दिन नहीं होगा वह आपकी पूरी राशि का नुकसान करवा देगा. क्रिकेट में बेटिंग करना ठीक हैं लेकिन यह ध्यान रहे कि इसकी लत नहीं लगने दें यह क्रिकेट बेटिंग का सबसे अच्छा नियम या Cricket Betting Tips हैं.

10. यह कमाई का नहीं मनोरंजन का साधन हैं

बेटिंग का गोल्डन नियम यह कहता हैं कि इसको अपनी कमाई का मुख्य साधन कभी नहीं बनाए. इसे मात्र मनोरंजन के साधन के रूप में लेवे अन्यथा यह घातक साबित हो सकता हैं.

बेटिंग में एक बार नुकसान होने की दशा या लत लगने की दशा में हमेशा नुकसान ही होगा. इसमें बहुत अधिक वित्तीय जोखिम भी रहती हैं.

11. समय पर छोड़ दें

खुद को लगातार नुकसान पहुंचाने से बेहतर हैं समय पर बेटिंग करना छोड़ दें, क्रिकेट बेटिंग टिप्स या क्रिकेट बेटिंग के गोल्डन नियन (Cricket Betting Tips) में यह भी एक नियम ही समझे की आपके बस का नहीं हैं तो इसको छोड़ कर अपने काम या जॉब पर ध्यान दें.

यह भी पढ़ें-

गुगली बॉल क्या होती हैं और इसे कैसे डालते हैं?
error: Content is protected !!