ईडन गार्डन्स स्टेडियम पिच रिपोर्ट | Eden Gardens Pitch Report Hindi.

ईडन गार्डन्स स्टेडियम पिच रिपोर्ट (Eden Gardens Pitch Report Hindi):- ईडन गार्डन्स एक क्रिकेट स्टेडियम हैं जो कोलकाता में स्थित हैं. ईडन गार्डन्स क्रिकेट स्टेडियम भारत का सबसे पुराना और विश्व प्रसिद्ध क्रिकेट स्टेडियम हैं. Eden Gardens Cricket Stadium की स्थापना साल 1864 में हुई थी. यह भारत का दूसरा और दुनियाँ का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम हैं. इस स्टेडियम का स्वामित्व एवं संचालन CAB (क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल) द्वारा किया जाता हैं.

बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन का मुख्यालय इस स्टेडियम में स्थित हैं. बंगाल रणजी टीम के अलावा यह स्टेडियम आईपीएल टीम कोलकाता नाइटराइडर्स का होम ग्राउंड भी हैं. Eden Gardens Cricket Stadium में एक साथ 66 हजार दर्शकों के बैठने की जगह हैं. इस लेख में हम “ईडन गार्डन्स स्टेडियम पिच रिपोर्ट” (Eden Gardens Pitch Report Hindi) के बारे में जानकारी हासिल करेंगे.

ईडन गार्डन्स स्टेडियम पिच रिपोर्ट (Eden Gardens Pitch Report Hindi)

मैदान का नामईडन गार्डन्स क्रिकेट स्टेडियम, कोलकाता
स्थापना1864
End का नामहाईकोर्ट एंड और पैविलियन एंड
फ्लड लाइटहाँ
पिचअक्सर घास रहती हैं.
बल्लेबाजी या गेंदबाजीपरिस्थितिनुसार
(Eden Gardens Pitch Report Hindi)

कोलकाता का ईडन गार्डन्स क्रिकेट स्टेडियम के पिच काली मिट्टी से निर्मित हैं. इस मैदान की सभी पिचें काली मिट्टी से बनी हुई हैं जो उछाल भरी हैं. यह गेंदबाजों और बल्लेबाजों दोनों के लिए चुनौतीपूर्ण हैं. मैच के शुरूआती समय में इस मैदान पर स्विंग देखने को मिलती हैं जिससे तेज गेंदबाज हावी होते हैं लेकिन जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता हैं इस स्टेडियम का पिच धीमा होने लगता हैं जिसके चलते स्पिनर्स को अच्छी मदद मिलती हैं.

वहीं बल्लेबाजों के लिए भी यह एक अच्छी पिच हैं. यहाँ पर बल्ले से खूब रन निकलते हैं. अगर ईडन गार्डन्स स्टेडियम पिच रिपोर्ट का सारांश देखें तो संतुलित हैं. परिस्थितियों के अनुसार यहाँ बैट्समैन और बॉलर दोनों को मदद मिलती हैं. Eden Gardens Cricket Stadium का पिच धीमा या नीचा भी हो सकता हैं और हल्की घास भी हो सकती हैं.

धीमा होने की दशा में एक अतिरिक्त स्पिनर को टीम में शामिल किया जाता हैं जबकि पिच पर घास होने की दशा में जब गेंदबाज को स्विंग और सिम मिलने की सम्भावना हो तो एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज को टीम में शामिल करना एक अच्छा निर्णय हो सकता हैं.

ईडन गार्डन्स स्टेडियम पिच रिपोर्ट को अच्छी तरह से समझने के लिए यहाँ पर खेले गए मैचों के आँकड़ों (Stats) का आँकलन करना होगा.

ईडन गार्डन्स स्टेडियम टी-20 रिकार्ड्स | Eden Gardens Cricket Stadium T20 Records

ईडन गार्डन्स क्रिकेट स्टेडियम में अब तक 11 इंटरनेशनल टी-20 मैच खेले गए हैं. इस मैदान पर पहला टी-20 मैच साल 2011 में भारत vs इंग्लैंड के बिच खेला गया था. इस मैच में इंग्लैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को 6 विकेट से हराया था. ईडन गार्डन्स स्टेडियम पिच रिपोर्ट को आप यहाँ पर खेले गए मैचों के परिणाम के आधार पर आसानी के साथ जज कर सकते हैं.

यहाँ अब तक खेले गए 11 मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 5 बार और लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने 6 बार जीत हासिल की हैं. वहीं ईडन गार्डन स्टेडियम में खेले गए लास्ट 10 मैचों की बात की जाए तो 5 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली और 5 बार बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत दर्ज की हैं. इससे यह अनुमान लगाया जा सकता हैं कि यह पिच बैलेंस हैं.

ईडन गार्डन में कुल खेले गए टी20 मैच11
पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम की जीत5
बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम की जीत6
टाई /बेनतीजा/रद्द0
पहली पारी औसत स्कोर156
उच्चतम स्कोरपाकिस्तान 210/5
न्यूनतम स्कोरबांग्लादेश 70/10
170+ स्कोर4
टॉस जीतकर क्या करेंबाद में बल्लेबाजी करना फायदेमंद
(Eden Gardens Pitch Report & T20 Records)

ईडन गार्डन्स स्टेडियम पिच रिपोर्ट (Eden Gardens Pitch Report Hindi) टी-20 मैचों में बाद में बल्लेबाजी के पक्ष में और वनडे में पहले बल्लेबाजी करने के लिए उपयुक्त रहता हैं.

ईडन गार्डन्स स्टेडियम वनडे रिकार्ड्स Eden Gardens Cricket Stadium ODI Records

इस क्रिकेट मैदान पर पहला वनडे मुकाबला भारत vs पाकिस्तान के मध्य 18 फरवरी 1987 के दिन खेला गया था. ईडन गार्डन्स क्रिकेट स्टेडियम में अंतिम 10 मैचों की बात करें तो यहाँ पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 10 में से 7 मैच जीते हैं जबकि बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को 3 बार ही जीत मिली हैं.

कोलकाता का ईडन गार्डन्स स्टेडियम पिच रिपोर्ट और रिकार्ड्स से ज्ञात होता हैं की यहाँ पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना अच्छा रहता हैं.

ईडन गार्डन में कुल खेले गए वनडे36
पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम की जीत21
बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम की जीत13
टाई /बेनतीजा/रद्द2
पहली पारी औसत स्कोर239
उच्चतम स्कोर404/5 (भारत)
न्यूनतम स्कोर83/10 (दक्षिण अफ्रीका)
300+ स्कोर8
टॉस जीतकर क्या करेंबल्लेबाजी ज्यादा उपयुक्त
(Eden Gardens Pitch Report & Records)

वनडे में ईडन गार्डन्स क्रिकेट स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना फायदेमंद रहता हैं. जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता हैं इस मैदान के पिच धीमे होते जाते हैं. ऐसे में बाद में बल्लेबाजी करना मुश्किल होता हैं. ईडन गार्डन्स स्टेडियम पिच रिपोर्ट से यहाँ पर होने वाले मैच के समबन्ध में पूर्वानुमान लगाना आसान हो जाता हैं.

FAQS

[1] ईडन गार्डन में हाईएस्ट स्कोर कितना है?

उत्तर- वनडे में ईडन गार्डन में उच्चतम स्कोर 404/5 हैं जो भारत ने श्रीलंका के खिलाफ बनाए थे.

[2] ईडन गार्डन का क्षेत्रफल कितना है?

उत्तर- ईडन गार्डन का क्षेत्रफल 50 एकड़ हैं.

[3] ईडन गार्डन की स्थापना कब हुई थी?

उत्तर- ईडन गार्डन की स्थापना साल 1864 में हुई थी.

[4] ईडन गार्डन्स का मालिक कौन है?

उत्तर- ईडन गार्डन का मालिक क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ़ बंगाल (CAB) हैं.

[5] ईडन गार्डन स्टेडियम कौन से शहर में है?

उत्तर- ईडन गार्डन स्टेडियम कोलकाता शहर (पश्चिम बंगाल) में हैं.

[6] ईडन गार्डन किसके लिए प्रसिद्ध है?

उत्तर- ईडन गार्डन एक इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम हैं. यह भरता का दूसरा सबसे बड़ा और विश्व का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम हैं.

[7] ईडन गार्डन की पिच रिपोर्ट किसके अनुकूल हैं?

उत्तर- ईडन गार्डन की पिच बल्लेबाजी के लिए अनुकूल हैं.

[8] ईडन गार्डन टी 20 रिकॉर्ड क्या हैं?

उत्तर- ईडन गार्डन में अब तक खेले गए 11 मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 5 और बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 6 मैच जीते हैं.

[9] Last 10 match in Eden Gardens?

उत्तर- ईडन गार्डन क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए अंतिम 10 मैचों (वनडे) में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 7 जबकि बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 3 बार जीत दर्ज की हैं.

यह भी पढ़ें- पर्पल कैप विनर लिस्ट.