गुगली बॉल क्या हैं? यह हैं गुगली बॉल डालने का तरीका

Last updated on April 22nd, 2024 at 08:07 am

क्रिकेट के खेल में गुगली बॉल एक बहुत ही लोकप्रिय शब्द है, दरअसल यह स्पिन गेंदबाजी का एक तरीका हैं जिसकी मदद से बैट्समैन को चकमा दिया जा सके. ज्यादातर स्पिन गेंदबाज इस बॉल का प्रयोग करते हैं. विश्व क्रिकेट में शेन वार्न, शकलैन मुश्ताक, मुथैया मुरलीधरन, अनिल कुंबले जैसे महान और शानदार स्पिन गेंदबाज हुए हैं जो अपनी गेंदबाजी के दम पर बड़े-बड़े बल्लेबाजों को छकाते थे.

इनकी गेंदबाजी में कई तरह का वेरिएशन हुआ करता था इन्हीं में से एक थी गुगली बॉल. इस लेख में हम जानेंगे कि गुगली बॉल क्या होती हैं और गुगली बॉल कैसे डाली जाती हैं.

गुगली बॉल क्या होती हैं?

क्या आपको पता हैं गुगली बॉल होती क्या है? एक स्पिनर कैसे गुगली बॉल डालता है? गुगली बॉल गिरने के बाद (टप्पा खाने के बाद) किस तरफ स्पिन होती हैं अथवा घूमती हैं? इन सभी प्रश्नों के जवाब आपको इस लेख में मिल जाएंगे.

मान लो कोई राइट आर्म ऑफ स्पिनर हैं तो उसकी बॉल लेग साइड में गिरती हैं और ऑफ साइड में स्पिन होती हैं लेकिन गुगली बॉल की दशा बिलकुल इसका विपरीत काम होता हैं. जब एक ऑफ स्पिनर की गेंद स्टंप्स के ऑफ साइड में टप्पा लेने के बाद घूमकर अंदर कि तरफ आती हैं अर्थात गेंदबाज की गेंद विपरीत दिशा में स्पिन होती हैं, यही बॉल गुगली बॉल कहलाती हैं.

गुगली बॉल डालने का तरीका (Googly Bowling Tips In Hindi)

किसी भी स्पिन गेंदबाज के लिए Googly Bowl डालना थोड़ा मुश्किल होता हैं. यह एक कला है और हर कोई इस कला को नहीं जानता है लेकीन इस लेख में हम आपको बताते जा रहे हैं कि गुगली बॉल कैसे डाली जाती हैं.

1. बॉल की ग्रिप 

अगर आप गेंद को सही तरीके से पकड़ना नहीं जानते हैं तो आप कभी भी गूगल बॉल नहीं डाल सकते हैं इसलिए सबसे पहले काम आपको गेंद को सही तरीके से पकड़ना आना चाहिए.

गुगली की ग्रिप लेग ब्रेक की ग्रिप के समान होती हैं. इसमें हाथ की इंडेक्स फिंगर और मिडल फिंगर बॉल के उपर होती जबकि दो उंगलियाँ बॉल के नीचे होती हैं. बॉल के उपर रहने वाली दोनों फिंगर के बीच सामान्य गैप होता हैं, नीचे की दोनों फिंगर और अंगूठा सिर्फ सपोर्ट के लिए होता हैं. बॉल और हथेली के बिच में लगभग एक ऊंगली जितना गैप रखना जरुरी है. वही यह बात भी ध्यान रखने योग्य है कि बॉल को ज्यादा टाइट नहीं पकड़ना हैं, बॉल को जितना हल्के हाथ से पकड़ा जाएगा वह उतनी ही ज्यादा स्पिन होगी.

2. रनअप (Run-up)

किसी भी गेंदबाज के लिए जितना बॉल डालना महत्त्वपूर्ण है उतना ही रन अप भी जरुरी होता हैं. रन अप के लिए सबसे ध्यान रखने योग्य बात यह है कि यह एक समान होना चाहिए अन्यथा आप लगातार एक जैसी बॉल नहीं डाल सकते हैं. अनियमित रनअप से लेंथ और लाइन प्रभावित होती है.

स्पिन गेंदबाज के लिए 4 कदम से लेकर 10 कदम तक का रन अप सही रहता हैं. कम रन अप के साथ गेंदबाजी करने वाले गेंदबाज 4 से 6 कदम से बॉलिंग कर सकते हैं वहीं ज्यादा रन अप लेने वाले गेंदबाज 10 कदम तक रन अप लेकर बॉल कर सकते हैं.

जहां से आप रन अप लेते हैं वहां पर मार्क जरुर कर दें ताकि आपको बार-बार ध्यान नहीं रखना पड़े. किसी भी गेंदबाज के लिए रन अप बहुत जरूरी होता है क्योंकि यहीं से मोमेंटम बनता है.

3. गेंद रिलीज करना

अगर कोई भी स्पिन गेंदबाज बल्लेबाज को गुगली बॉल डालना चाहता है, तो उसको यह ध्यान रखना होगा कि बॉल को कहां से रिलीज करना है. रिलीज प्वाइंट से ही यह निर्धारण होगा कि गेंद कितनी प्रभावी है. गुगली बॉल डालने के लिए आपको बॉल को हाथ के पीछे से (Back Of The Hand) छोड़ना होता हैं.

हाथ से रीलीज़ होने के बाद बॉल की सीम वह फाइन लेग की दिशा में होती जिसकी वजह से जैसे ही बॉल टप्पा लेती हैं वह बल्लेबाज (Right Hand Batsman) के लिए अंदर की तरफ आती हैं. गुगली बॉल डालते समय आपको अपने बोलिंग एक्शन में कोई बदलाव नहीं करना हैं अन्यथा बैट्समैन को आपकी रणनीति समझ आ जाएगी और उसको गुगली खेलने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी.

एक और ध्यान रखने योग्य बात यह हैं की गुगली बॉल डालते समय आपका हाथ कान के ज्यादा पास होना चाहिए ताकि एकदम परफेक्ट तरीके से बॉल डाली जा सके.

4. प्रैक्टिस

गुगली बॉल डालने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण चरण हैं. आप यह तो समझ गए की गुगली बॉल कैसे डाली जाती हैं लेकिन यदि इसकी अपने अधिक से अधिक प्रैक्टिस नहीं की हैं तो निश्चित तौर पर एकदम परफेक्ट बॉल नहीं डाल पाएंगे. एक अंग्रेजी कहावत हैं “Practice Makes A Man Perfect” अथवा अभ्यास ही मनुष्य को पूर्ण बनाता हैं.

आप गुगली बॉल डालने का जितना अधिक प्रयास करोगे उतनी ही अच्छी तरह से आप यह कर पाएंगे.

गुगली बॉल डालने के फायदे

बहुत ही कम स्पिन गेंदबाज होते हैं जो अच्छी तरह से गुगली डाल पाते हैं. लेकिन आप परफेक्ट गुगली बॉल डालते हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह हैं कि यह एक विकेट टेकिंग बॉल हैं. एक गेंदबाज को और चाहिए भी क्या. किसी भी Cricket मैच में Googly Ball अपनी छाप जरूर छोड़ती हैं.

दोस्तों इस लेख में हमने आपको बताया कि गुगली बॉल कैसे डालते हैं (Googly Bowling Tips In Hindi).

यह भी पढ़ें-

क्रिकेटर ऑफ दी ईयर कैसे चुना जाता हैं?