इमरान ताहिर जीवन परिचय (Imran Tahir Biography) एवं क्रिकेट कैरियर

Last updated on April 28th, 2024 at 10:08 am

इमरान ताहिर (Imran Tahir) पाकिस्तानी मुल के दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर हैं. इनका जन्म पाकिस्तान के लाहौर में 27 मार्च 1979 में हुआ था. मोहम्मद इमरान ताहिर की कहानी शुरू होती हैं लाहौर से जब एक लड़की के प्यार में इतने पागल हुए कि ब्रिटेन होते हुए दक्षिण अफ्रीका पहुँच गए. इस दौरान इनका क्रिकेट भी लगातार फलता-फूलता रहा.

साल 1998 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित Under-19 Cricket World Cup के दौरान इनकी मुलाकात सुमैय्या दिलदार से हुई जो आगे चलकर इनकी पत्नी बनी. इन्होंने अपने क्रिकेट कैरियर की शुरुआत पाकिस्तान के लिए खेलते हुए की लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट इन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए खेला.

Imran Tahir लेग ब्रेक और गुगली बॉल डालने में माहिर हैं. अपने क्रिकेटिंग कैरियर में यह 25 से अधिक टीमों के लिए खेल चुके हैं. इस लेख में हम आपको इमरान ताहिर का जीवन परिचय/जीवनी (Imran Tahir Biography In Hindi), उनका परिवार, उनकी पत्नी और उनके इंटरनेशनल क्रिकेट कैरियर के बारें में बताने जा रहे हैं.

इमरान ताहिर का जीवन परिचय (Imran Tahir Biography In Hindi)

परिचय बिंदुपरिचय
पूरा नाममोहम्मद इमरान खान (Mohammad Imran Khan)
पेशाक्रिकेटर (लेग स्पिन गेंदबाज)
देश (राष्ट्रीयता)दक्षिण अफ्रीका
जन्म दिनाँक27 मार्च 1979
जन्म स्थानलाहौर (पाकिस्तान)
माता का नामअतिया ताहिर
पिता का नामरमजान ताहिर
पसंदीदा क्रिकेटरजैक्स कालिस (दक्षिण अफ्रीका)
डेब्यू24 फरवरी 2011 बनाम वेस्टइंडीज (ODI), 9 नवंबर 2011 बनाम ऑस्ट्रेलिया (Test)
2 अगस्त 2013 बनाम श्रीलंका (T-20)
गेंदबाजी शैलीदाएँ हाथ लेग स्पिन (Right Arm Leg Spin)
बल्लेबाजी शैलीराइट हैंड बैट्समैन
जर्सी नंबर99
(Imran Tahir Biography In Hindi)

इमरान ताहिर का प्रारंभिक जीवन

इमरान ताहिर का बचपन लाहौर (पाकिस्तान) में बिता. 3 भाइयों में सबसे बड़े इमरान ताहिर का क्रिकेट के प्रति लगाव था. जब इमरान बड़े हुए तो कमजोर आर्थिक स्थिति के चलते एक रिटेल स्टोर पर सेल्समेन के रूप में काम करना पड़ा साथ ही इन्होंने क्रिकेट खेलना भी जारी रखा. इस समय इनकी आयु 16 वर्ष थी.

पाकिस्तान अंडर-19 क्रिकेट टीम के लिए जब ट्रायल हुए तो इमरान ताहिर भी उसमें पहुँचे. यही से इनके जीवन में नया मोड़ आया और इन्हें पाकिस्तान की अंडर-19 क्रिकेट टीम में बतौर स्पिनर जगह मिल गई. साल 1998 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में इन्होंने भाग लिया था.

इस दौरान इनकी मुलाकात सुमैय्या दिलदार से हुई. सुमैय्या के प्यार में इमरान ताहिर क्रिकेट खेलते हुए इंग्लैंड पहुँचे और वहाँ पर इंग्लिश काउंटी क्रिकेट खेलना शुरू किया. बाद में इमरान ताहिर दक्षिण अफ्रीका चले गए और वहाँ घरेलु क्रिकेट खेलने लगे. घरेलु क्रिकेट में लगातार दमदार प्रदर्शन के बल पर इन्हें साल 2011 में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की राष्ट्रिय टीम में खेलने का मौका मिला.

इमरान ताहिर का जीवन परिचय (Imran Tahir Biography In Hindi) संघर्षरत क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए प्रेणादायक हैं.

इमरान ताहिर का परिवार और पत्नी

इमरान ताहिर की पत्नी का नाम सुमैय्या दिलदार हैं, सुमैय्या दक्षिण अफ्रीका की रहने वाली हैं. जैसा की आपने ऊपर पढ़ा इमरान ताहिर और सुमैय्या दिलदार की पहली मुलाकात साल 1998 में अंडर-19 वर्ल्ड कप के दौरान हुई थी. यहीं से इनके प्यार की शुरुआत हुई और अंत में दोनों ने शादी का फैसला कर लिया.

इमरान ताहिर के परिवार में इनकी पत्नी और बच्चों के अलावा माता-पिता और 2 भाई और हैं.

दक्षिण अफ़्रीकी क्रिकेटर इमरान ताहिर का परिवार इस तरह हैं-

नामइमरान ताहिर
पत्नी का नामसुमैय्या दिलदार
बेटे का नामजिब्रान ताहिर
पिता का नामरमजान ताहिर
माता का नामअतिया ताहिर
(Imran Tahir Biography And Family Tree)

क्रिकेटर इमरान ताहिर डेब्यू (Imran Tahir International Cricket Debut)

इमरान खान के क्रिकेट कैरियर की शुरुआत पाकिस्तान की अंडर-19 क्रिकेट टीम के साथ शुरू हुई थी. लेकिन ताहिर पाकिस्तान की टीम में जगह बनाने में नाकामयाब रहे. बाद में इन्होंने इंग्लैंड जाकर काउंटी क्रिकेट खेलते हुए अपनी गेंदबाजी को और दमदार बनाया.

काउंटी क्रिकेट के बाद इमरान ताहिर हमेशा के लिए दक्षिण अफ्रीका चले गए. इमरान ताहिर ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में दक्षिण अफ्रीका के लिए खेला.

इमरान ताहिर का वनडे डेब्यू- इमरान ताहिर ने 24 फरवरी 2011 को दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना पहला इंटरनेशनल एकदिवसीय मैच खेला था. इस मैच में शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए इमरान ताहिर ने 10 ओवर में 41 रन देकर 4 विकेट झटके. यह भारत में आयोजित क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011 का मुकाबला था जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हराया.

इमरान ताहिर का टेस्ट डेब्यू- साल 2011 में कैप टाउन में ताहिर ने टेस्ट मैच में डेब्यू किया था, यह मैच दक्षिण अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेलिया के बिच खेला गया. 9 नवंबर से शुरू हुआ यह टेस्ट मात्र 3 दिन में समाप्त हो गया. दक्षिण अफ्रीका ने यह मैच 8 विकेट से जीता. इस मैच में Imran Tahir को एक भी विकेट नहीं मिला.

इमरान ताहिर का टी-20 डेब्यू- इमरान ताहिर ने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना डेब्यू मैच 2 अगस्त 2013 के दिन श्रीलंका के खिलाफ खेला था. यह मैच श्रीलंका के कोलोंबो में खेला गया. इस मैच में इमरान ताहिर ने 4 ओवर में 22 रन देकर 1 विकेट हासिल किया. यह मैच साउथ अफ्रीका ने 12 रनों से जीता.

इमरान ताहिर इंटरनेशनल क्रिकेट कैरियर

इमरान ताहिर का इंटरनेशनल क्रिकेट कैरियर साल 2011 से शुरू हुआ था और यह साल 2019 तक चला. इन 8 सालों में ताहिर ने दक्षिण अफ्रीका के लिए बहुत अच्छा योगदान दिया. आज भी ताहिर का नाम अफ्रीका के अच्छे स्पिनर्स के रूप में लिया जाता हैं. यहाँ पर हम इमरान ताहिर का जीवन परिचय (Imran Tahir Biography In Hindi) के साथ-साथ क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में उनके प्रदर्शन के आँकड़े देखेंगे.

इमरान ताहिर एकदिवसीय कैरियर (Imran Tahir ODI Career)

Cricketer Imran Tahir ने 24 फरवरी 2011 के दिन भारत में आयोजित “Icc क्रिकेट वर्ल्ड कप-2011” में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना एकदिवसीय डेब्यू मैच खेला था. इस मैच में ताहिर ने अपने 10 ओवर के स्पेल में 44 रन देकर 4 विकेट हासिल किए.

अपने कैरियर का अंतिम ODI मुकाबला इन्होंने 6 जुलाई 2019 को खेला था. यह मुकाबला ऑस्ट्रेलिया में आयोजित क्रिकेट वर्ल्ड कप का मैच था जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने 10 रन से जीत दर्ज की.

अपने आखिरी एकदिवसीय मुकाबले में ताहिर ने 9 ओवर में 59 रन देकर 1 विकेट हासिल किया था. इमरान ताहिर का एकदिवसीय इंटरनेशनल क्रिकेट कैरियर इस तरह रहा-

मैच खेले107
विकेट लिए173
बेस्ट प्रदर्शन7 विकेट लिए 45 रन देकर
रन बनाए157
उच्चतम स्कोर29
(Imran Tahir biography & ODI Career)

इमरान ताहिर टेस्ट कैरियर (Imran Tahir Test Career)

इमरान ताहिर ने अपने टेस्ट कैरियर की शुरुआत साल 2011 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ की थी. अपने कैरियर के प्रथम टेस्ट मैच में इमरान ताहिर को एक भी विकेट नहीं मिला था. उन्होंने कुल 20 टेस्ट मैच खेले. इमरान ताहिर ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 2015 में भारत के खिलाफ खेला था.

मैच खेले20
विकेट लिए57
बेस्ट प्रदर्शन5 विकेट लिए 32 रन देकर
रन बनाए130
उच्चतम स्कोर29*
(Imran Tahir Biography & Test Career)

इमरान ताहिर टी-20 कैरियर (Imran Tahir T20 Career)

इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण के 2 वर्ष बाद साल 2013 में ताहिर को पहली बार दक्षिण अफ्रीका की टी-20 टीम में जगह मिली. श्रीलंका के खिलाफ यह मैच 2 अगस्त 2013 को कोलंबो में खेला गया था. कैरियर के पहले टी-20 मैच में इनको 1 सफलता हाथ लगी जबकि इन्होंने अपना अंतिम मैच भी श्रीलंका के खिलाफ साल 2019 में खेला था.

मैच खेले38
विकेट लिए63
बेस्ट प्रदर्शन5 विकेट लिए 23 रन देकर
रन बनाए19
उच्चतम स्कोर9*
(Imran Tahir biography & T20 Career)

IPL में इमरान ताहिर (Imran Tahir IPL Career)

इमरान ताहिर का जीवन परिचय (Imran Tahir Biography In Hindi) पढ़ रहे हैं तो उसमें Indian Premier League का जिक्र जरूर होगा. आईपीएल (IPL) में ताहिर ने साल 2014 में डब्यू किया था. उन्होंने 2 सीजन Delhi Daredevils, 2 सीजन राइजिंग पुणे सुपरजायंट (Rising Pune Supergiant) और बाद में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का हिस्सा रहे.

आईपीएल में उन्होंने अपना आखिरी मुकाबला साल 2021 में खेला था.

मैच खेले59
विकेट लिए82
बेस्ट प्रदर्शन4 विकेट लिए 12 रन देकर
रन बनाए33
उच्चतम स्कोर13
(Imran Tahir Biography & IPL Career)

क्रिकेटर इमरान ताहिर के मुख्य रिकार्ड्स

[1]. टेस्ट मैच की एक पारी में खराब इकॉनमी से रन देने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में इमरान ताहिर 7वें नंबर पर हैं, इनका इकॉनमी 7.80 रहा.

[2] एकदिवसीय मैचों में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में ताहिर का नाम 9वें नंबर पर आता हैं, यह कारनामा उन्होंने 89 मैचों में कर दिखाया था.

[3] एकदिवसीय मैचों में 5 विकेट लेने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ियों की लिस्ट में ताहिर दूसरे नंबर पर हैं, इन्होनें 39 साल और 190 दिन की आयु में 5 विकेट लिए थे.

[4] वनडे में 7/45 इनका बेस्ट प्रदर्शन रहा हैं.

[5] इमरान ताहिर का जीवन परिचय (Imran Tahir Biography In Hindi) पढ़ने से ज्ञात होता हैं की वो लिमिटेड ओवर के मैचों में अच्छा प्रदर्शन करते थे.

इमरान ताहिर का जीवन परिचय उनकी सफलता की कहानी का परिचायक हैं.

यह भी पढ़ें-

जहीर खान का जीवन परिचय