दुनिया के सबसे खूबसूरत “धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम” के 12 रौचक तथ्य

जब दुनिया के सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम की बात होती हैं तब सबसे पहला नाम दिमाग में आता हैं वह हैं “धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम”. यह क्रिकेट स्टेडियम अपनी खूबसूरती को लेकर ना सिर्फ भारत में बल्कि विश्व क्रिकेट में सबसे प्रसिद्ध क्रिकेट ग्राउंड हैं. इस मैदान की सुंदरता प्रकृति से हैं. इसके आस-पास का वातावरण इसको बेहद सुन्दर लुक देता हैं, क्योंकि हम और आप जानते हैं कि प्रकृति से ज्यादा सुन्दर इस धरती पर कोई दूसरा हो नहीं सकता हैं.

धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम हिमाचल प्रदेश (भारत) में स्थित हैं. इसका रखरखाव हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा किया जाता हैं. यह क्रिकेट मैदान एक अंतराष्ट्रीय क्रिकेट मैदान हैं. दुनियां भर के क्रिकेट खिलाड़ी और टीमें यहाँ मैच खेलने आते हैं और हर कोई इसकी बिना तारीफ किए नहीं रह सकता हैं.

इस लेख में हम वो सब जानेंगे जो इसको दुनियां का सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम बनाती हैं.

धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम संक्षिप्त जानकारी

परिचय बिंदुपरिचय
नामधर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम (dharmashala cricket stadium)
स्थानहिमाचल प्रदेश (भारत)
मालिकहिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन
निर्माणसाल 2003
दूधिया रौशनीहाँ
दर्शक क्षमता25000
समुद्र तल से ऊँचाई1457 मीटर
किस पहाड़ी के बिच स्थित हैंधौलाधार हिल्स
क्षेत्रफल16 एकड़
निर्माण शैलीतिब्बत शैली
(Brief Information About dharmashala cricket stadium)

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के मैदान धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम को दुनियाँ का सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम माना जाता हैं जिसके पीछे मुख्य कारन हैं इसकी प्राकृतिक सुंदरता. यह मैदान धौलाधार पर्वत श्रृंखला के मध्य स्थित हैं जो समुद्र तल से 1457 मीटर ऊंचाई पर स्थित हैं. इतनी ऊंचाई पर स्थित यह दुनिया का एकमात्र क्रिकेट स्टेडियम हैं.

इस मैदान पर आप क्रिकेट के साथ-साथ यहाँ पर दिखाई देने वाले खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों का भी आनन्द ले सकते हैं. इस मैदान में घरेलु क्रिकेट के अलावा इंटरनेशनल क्रिकेट मैच और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मैच खेले जा चुके हैं, इतना ही नहीं साल 2023 में भारत में आयोजित “आई.सी.सी. मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023” में बांग्लादेश, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, श्रीलंका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के मैच भी खेले गए थे.

इस मैदान की कई खासियत हैं जो इसको बेहद खूबसूरत बनाती हैं जिसकी चर्चा इस लेख में हम अगले बिंदु में करेंगे.

धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम के रोचक तथ्य

वैसे तो धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम (dharmashala cricket stadium) अपने आप में बहुत रौचक हैं लेकिन फिर भी इसको और खास बनाने वाली बातें निम्नलिखित हैं-

[1] यह दुनियाँ का सबसे खूबसूरत मैदान माना जाता हैं जिसके पीछे मुख्य वजह इसकी प्राकृतिक सुंदरता हैं. यह प्रकृति की गोद में बना एक बेहद खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम हैं जहाँ से चारों तरफ Natural Beauty दिखाई देती हैं.

[2] Dharmashala cricket stadium की समुद्र तल से ऊँचाई 1457 मीटर हैं, यह दुनियाँ का सबसे ऊँचा क्रिकेट मैदान हैं जो इसकी खूबसूरती को चार चाँद लगाता हैं.

[3] इस मैदान के चारों ओर धौलाधार हिल्स हैं. इन पहाड़ियों का नजारा देखते ही बनता हैं, यहाँ से पहाड़ों पर जमी सफ़ेद बर्फ बहुत ही मनमोहक लगती हैं.

[4] धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में दर्शकों के बैठने के लिए 25000 सीट्स उपलब्ध हैं.

[5] इस मैदान पर “अपग्रेड ड्रेनेज सिस्टम” लगा हुआ हैं, इस सिस्टम की वजह से मैदान में बारिश की स्थिति में भरा पानी आसानी के साथ बाहर निकाला जा सकता हैं.

[6] यह “अपग्रेड ड्रेनेज सिस्टम” की ही देन हैं कि यहाँ बारिश की स्थिति में मात्र 20 मिनिट में पिच (Pitch) सुख जाती हैं जिसके चलते यथाशीघ्र मैच शुरू करने में मदद मिलती हैं.

[7] इस मैदान में बरमूडा की पसप्लम घास और राई घास लगाई गई हैं. जिससे यह मैदान बहुत खूबसूरत लगता हैं. यह विदेशी घास देखने में भी बहुत सुंदर हैं.

[8] उपरोक्त लगाई गई घास की खासियत यह हैं की यह सर्दी और गर्मी में अपने आप अपना रंग बदलने लगती हैं.

[9] धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में “अपग्रेड ड्रेनेज सिस्टम” की वजह यहाँ अधिक मात्रा में बारिश होना हैं. विश्व में जहाँ-जहाँ पर भी बारिश ज्यादा होती हैं वहाँ सभी जगह यह सिस्टम लगाया जाता हैं जिससे मैदान को जल्द से जल्द सुखाया जा सकें.

[10] धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में एयर फ्लो सिस्टम भी लगा हुआ हैं.

[11] यहाँ नेचुरल हवा और सुन्दर वातावरण क्रिकेट प्रेमियों के साथ-साथ पर्यटकों को भी अपनी ओर आकर्षित करता हैं.

[12] धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम की वास्तुकला की बात की जाए तो यह मैदान तिब्बत शैली में बना हुआ हैं जो हिमाचल की संस्कृति और खेल को एक साथ सुन्दरतम ढंग से दर्शाता हैं.

यहाँ बताई गई खूबियां ही धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम को दुनियां का सबसे सुन्दर क्रिकेट स्टेडियम बनाती हैं.

यह भी पढ़ें-

मोहाली क्रिकेट स्टेडियम पिच रिपोर्ट
ईडन गार्डन्स क्रिकेट स्टेडियम पिच रिपोर्ट