ODI Cricket World Cup Winners List In Hindi 1975-2023 (क्रिकेट वर्ल्ड कप विनर्स लिस्ट).

Cricket World Cup Winners List Hindi:– क्रिकेट खेल का सबसे बड़ा आयोजन आई.सी.सी. (International Cricket Council) द्वारा आयोजित ICC “CRICKET WORLD CUP” हैं. ICC का फुल फॉर्म अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद हैं. हर 4 साल में आई.सी.सी. द्वारा क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन किया जाता हैं. पहली बार वर्ल्ड कप का आयोजन वर्ष 1975 में इंग्लैंड में हुआ था जिसमें वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को फाइनल में हराकर पहला वर्ल्ड कप जीता था, क्रिकेट वर्ल्ड कप विनर्स लिस्ट में सबसे पहला नाम वेस्टइंडीज का आता हैं.

अब तक वर्ष 1975 से लेकर 2023 तक कुल 13 वर्ल्ड कप खेले जा चुके हैं. इस लेख में आपको अब तक खेले गए ODI Cricket World Cup Winners List In Hindi में बताने जा रहे हैं.

Cricket World Cup Winners List In Hindi (क्रिकेट वर्ल्ड कप विनर्स लिस्ट)

यहाँ पर आई.सी.सी. द्वारा आयोजित मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड विनर्स लिस्ट की सारणी दी गई हैं जिसमें कुछ वर्ल्ड कप ऐसे भी थे 60-60 ओवर्स के थे जबकि ज्यादातर 50-50 ओवर्स के फॉर्मेट में खेले गए. Mens Cricket World Cup Winners List In Hindi निम्नलिखित हैं-

वर्षविजेता कप्तानउप-विजेतामेजबान देशमैन ऑफ दी सीरीजसर्वाधिक रनसर्वाधिक विकेटओवर्स
1975वेस्टइंडीजक्लाइव लॉयडऑस्ट्रेलियाइंग्लैंडक्लाइव लॉयडग्लेन टर्नरगैरी गिलमोर60
1979वेस्टइंडीजक्लाइव लॉयडइंग्लैंडइंग्लैंडसर विवियन रिचर्ड्सगॉर्डन ग्रीनिजमाइक हेंड्रिक60
1983भारतकपिल देववेस्टइंडीजइंग्लैंडमोहिंदर अमरनाथडेविड गोवररोजर बिन्नी60
1987ऑस्ट्रेलियाएलन बॉर्डरइंग्लैंडभारत-पाकिस्तानडेविड बूनग्राहम गूचक्रेग मैकडरमॉट50
1992पाकिस्तानइमरान खानइंग्लैंडऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंडवसीम अकरममार्टिन क्रोवसीम अकरम50
1996श्रीलंकाअरविन्द डी सिल्वाऑस्ट्रेलियाभारत-पाकिस्तान-श्रीलंकाअरविन्द डी सिल्वासचिन तेंदुलकरअनिल कुंबले50
1999ऑस्ट्रेलियास्टीव वॉपाकिस्तानइंग्लैंडशेन वार्नराहुल द्रविड़शेन वार्न50
2003ऑस्ट्रेलियारिकी पोंटिंगभारतदक्षिण अफ्रीका-ज़िम्बाब्वे-केन्यारिकी पोंटिंगसचिन तेंदुलकरचमिंडा वास50
2007ऑस्ट्रेलियारिकी पोंटिंगश्रीलंकावेस्टइंडीजएडम गिलक्रिस्टमैथ्यू हेडनग्लेंन मैकग्राथ50
2011भारतएम.एस. धोनीश्रीलंकाभारत-श्रीलंका-बांग्लादेशयुवराज सिंहतिलकरत्ने दिलशानज़हीर खान-शाहिद अफरीदी50
2015ऑस्ट्रेलियामाइकल क्लार्कन्यूजीलैंडऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंडजेम्स फॉल्कनरमार्टिन गुप्टिलमिचेल स्टार्क50
2019इंग्लैंडइयोन मॉर्गनन्यूजीलैंडइंग्लैंडबेन स्टोक्सरोहित शर्मामिचेल स्टार्क50
2023ऑस्ट्रेलिया पैट कमिंसभारतभारतविराट कोहलीविराट कोहलीमोहम्मद शमी50
2027दक्षिण अफ्रीका-जिम्बाब्वे-नामीबिया
Cricket World Cup Winners List In Hindi

अब तक 13 बार क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन करवाया जा चूका हैं जिसमें सबसे अधिक ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 6 बार, वेस्टइंडीज ने 2 बार, भारत ने 2 बार और इंग्लैंड,श्रीलंका और पाकिस्तान ने 1-1 बार क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता हैं. Cricket World Cup Winners List में टीम ऑस्ट्रेलिया का नाम सबसे ज्यादा बार हैं.

अब हम आपको प्रथम क्रिकेट वर्ल्ड कप जो की 1975 में खेला गया था से लेकर वर्ल्ड कप 2023 तक “ODI Cricket World Cup Winners List In Hindi” को विस्तृत रूप से बताने जा रहे हैं.

[1]. क्रिकेट वर्ल्ड कप 1975

वर्ष 1975 में पहली बार क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन इंग्लैंड में किया था. इस वर्ल्ड कप में कुल 8 टीम्स ने भाग लिया था. यह विश्व कप इंग्लैंड में खेला गया था. इसका नाम “प्रूडेंशियल वर्ल्ड कप” था. प्रथम क्रिकेट वर्ल्ड कप में 8 टीमों ने भाग लिया था जो निम्नलिखित हैं-

ग्रुप Aग्रुप B
इंग्लैंडवेस्टइंडीज
न्यूजीलैंडऑस्ट्रेलिया
भारतपाकिस्तान
ईस्ट अफ्रीकाश्रीलंका

इस वर्ल्ड कप में ग्रुप A से इंग्लैंड और न्यूजीलैंड और ग्रुप B से वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया सेमिफाइनल में पहुंचे थे. जिसमें से वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंचे. फाइनल में वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हराकर पहली बार क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता. इस जीत के साथ ही वेस्टइंडीज ने ODI Cricket World Cup Winners List In Hindi में अपना नाम दर्ज करवाया.

[2] क्रिकेट वर्ल्ड कप 1979

द्वितीय क्रिकेट वर्ल्ड कप भी इंग्लैंड में खेला गया था. इसका नाम भी “प्रूडेंशियल वर्ल्ड कप” था जिसे वेस्टइंडीज ने जीता और ODI Cricket World Cup Winners List में लगातार दूसरी बार अपना नाम दर्ज करवाया. इस क्रिकेट वर्ल्ड कप में भी 8 टीम्स ने भाग लिया था. जो निम्नलिखित हैं-

ग्रुप Aग्रुप B
इंग्लैंडवेस्टइंडीज
पाकिस्तानन्यूजीलैंड
ऑस्ट्रेलियाश्रीलंका
कनाडाभारत

द्वितीय क्रिकेट वर्ल्ड कप 1979 में ग्रुप A से इंग्लैंड-पाकिस्तान और ग्रुप B से वेस्टइंडीज-न्यूजीलैंड की टीमें सेमिफाइनल में पहुंची थी. निर्णायक मुकाबला लॉर्ड्स के मैदान में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बिच खेला गया था. जिसमें वेस्टइंडीज ने 92 रनों से बड़ी जीत दर्ज करते हुए लगातार दूसरी बार “प्रूडेंशियल वर्ल्ड कप” अपने नाम किया, इसके साथ ही वेस्टइंडीज की टीम ने ODI Cricket World Cup Winners List में दूसरी बार अपना नाम दर्ज करवाने में सफल रही.

[3] क्रिकेट वर्ल्ड कप 1983

वर्ष 1983 में “प्रूडेंशियल वर्ल्ड कप” का आयोजन लगातार तीसरी बार इंग्लैंड में किया गया. वर्ल्ड कप 1983 भारतीय क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक साबित हुआ. किसी ने सपने में भी यह नहीं सोचा था की टीम इंडिया नॉक आउट मुकाबले तक भी पहुँच पाएगी लेकिन युवा कपिल देव की कप्तानी में भारत ने इतिहास रचते हुए अपना पहला वर्ल्ड कप जीत लिया.

इस जीत से भारतीय क्रिकेट टीम ने ODI Cricket World Cup Winners List में अपना नाम दर्ज करवा दिया. यहाँ निचे दी गई टेबल से आप समझ सकते हैं की कितनी टीमों ने भाग लिया.

ग्रुप Aग्रुप B
इंग्लैंडवेस्टइंडीज
पाकिस्तानभारत
न्यूजीलैंडऑस्ट्रेलिया
श्रीलंकाज़िम्बाब्वे

इस टूर्नामेंट में ग्रुप A से इंग्लैंड-पाकिस्तान और ग्रुप B से वेस्टइंडीज और भारत ने सेमिफाइनल में जगह बनाई. वर्ल्ड कप 1983 का फाइनल 25 जून को लॉर्ड्स में भारत बनाम वेस्टइंडीज खेला गया जिसमें चमत्कारिक रूप से भारत ने वेस्टइंडीज को 43 रनों से हराकर पहली बार ODI Cricket World Cup Winners List (क्रिकेट वर्ल्ड कप विनर लिस्ट) में अपना नाम दर्ज करवाने में कामयाब रही.

Cricket World Cup 1983 Team India Players List In Hindi.

[4] क्रिकेट वर्ल्ड कप 1987

यह क्रिकेट इतिहास का चौथा वर्ल्ड कप था जिसे “रिलायंस वर्ल्ड कप” का नाम दिया गया था. इस विश्व कप का आयोजन भारत और पाकिस्तान द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था. “रिलायंस वर्ल्ड कप” में भी 8 टीमों ने भाग लिया था. इस वर्ल्ड कप में भाग लेने वाली टीमें और ग्रुप्स निम्नलिखित हैं-

ग्रुप Aग्रुप B
भारतपाकिस्तान
ऑस्ट्रेलियाइंग्लैंड
न्यूजीलैंडवेस्टइंडीज
ज़िम्बाब्वेश्रीलंका

इस विश्व कप में ग्रुप A से भारत-ऑस्ट्रेलिया और ग्रुप B से पाकिस्तान-इंग्लैंड की टीमों ने सेमिफाइनल के लिए क्वालीफाई किया. वर्ल्ड कप 1987 का फाइनल मैच कोलकत्ता के ईडन गार्डन में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बिच खेला गया. जहाँ पर ऑस्ट्रेलिया ने मात्र 7 रन से जीत दर्ज करते हुए ODI Cricket World Cup Winners List में नाम दर्ज करवाया.

[5] क्रिकेट वर्ल्ड कप 1991-92

क्रिकेट वर्ल्ड कप इतिहास का यह पाँचवां संस्करण था. जिसे “Benson & Hedges World Cup 1991/92” के नाम से ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में आयोजित किया गया था. इस बार भी ODI Cricket World Cup Winners List में नया नाम जुड़ने वाला था. इस वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, भारत, श्रीलंका और ज़िम्बाब्वे की टीमों ने भाग लिया था.

न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान की टीमें सेमिफाइनल में पहुंची थी, इस वर्ल्ड कप का फाइनल इंग्लैंड और पाकिस्तान के बिच मेलबोर्न में 25 मार्च 1992 को खेला गया जिसमें पाकिस्तान ने 22 रन्स से जीत हासिल की और बन गई वर्ल्ड चैंपियन. इस जीत ने पाकिस्तान को ODI Cricket World Cup Winners List (क्रिकेट वर्ल्ड कप विनर्स लिस्ट) में स्थान दिलाया.

[6] क्रिकेट वर्ल्ड कप 1996

क्रिकेट वर्ल्ड कप 1996 को “Wills World Cup 1996” के नाम से भी जाना जाता हैं. इस वर्ल्ड कप में पहली बार 12 टीमों ने भाग लिया. यह वर्ल्ड कप भारत-पाकिस्तान-श्रीलंका में संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था. इस वर्ल्ड कप के साथ ही ODI Cricket World Cup Winners List में एक नया नाम शामिल होने वाला था. इस विश्व कप में ग्रुप वाइज निम्नलिखित टीम्स ने भाग लिया-

ग्रुप Aग्रुप B
श्रीलंकादक्षिण अफ्रीका
ऑस्ट्रेलियापाकिस्तान
भारतन्यूजीलैंड
वेस्टइंडीजइंग्लैंड
ज़िम्बाब्वेयूनाइटेड अरब अमीरात
केन्यानीदरलैंड

भारत बनाम श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज के बिच सेमिफाइनल मुकाबले खेले गए. 17 मार्च 1996 के दिन लाहौर में ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बिच फाइनल मुकाबला खेला गया जिसमें श्रीलंका ने शानदार खेल दिखाते हुए ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराकर पहली बार विश्व विजेता बनी. इस जीत के साथ ही क्रिकेट वर्ल्ड कप विनर्स लिस्ट और लम्बी हो गई. श्रीलंका ने पहली बार ODI Cricket World Cup Winners List में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई.

[7] क्रिकेट वर्ल्ड कप 1999

विश्व कप के सातवें संस्करण के साथ ही आई.सी.सी. क्रिकेट वर्ल्ड कप (Icc Cricket World Cup 1999) की एंट्री हुई जिसका आयोजन इंग्लैंड में हुआ था. इस क्रिकेट वर्ल्ड कप में 12 टीमों ने भाग लिया जो निम्नलिखित हैं-

ग्रुप Aग्रुप B
दक्षिण अफ्रीकापाकिस्तान
भारतऑस्ट्रेलिया
ज़िम्बाब्वेन्यूजीलैंड
इंग्लैंडवेस्टइंडीज
श्रीलंकाबांग्लादेश
केन्यास्कॉटलैंड

यह पहला क्रिकेट वर्ल्ड कप था जिसे ICC द्वारा आयोजित किया गया. इस वर्ल्ड कप में पहला सेमि फाइनल न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बिच खेला गया जबकि दूसरा सेमि फाइनल मैच ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बिच खेला गया था. यह मैच टाई हो गया लेकिन अच्छे खेल के आधार पर ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पंहुचा. फाइनल मैच ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बिच खेला गया जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराकर दूसरी बार अपना नाम ODI Cricket World Cup Winners List में दर्ज करवाया.

[8] क्रिकेट वर्ल्ड कप 2003

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2003 का आयोजन दक्षिण अफ्रीका-ज़िम्बाब्वे-केन्या ने मिलकर करवाया था. इस क्रिकेट वर्ल्ड कप में 14 टीमों ने भाग लिया था. जिनका पूल वाइज विवरण निचे सारणी में दिखाया गया हैं-


ग्रुप A
ग्रुप B
ऑस्ट्रेलियाश्रीलंका
भारतकेन्या
ज़िम्बाब्वेन्यूजीलैंड
इंग्लैंडवेस्टइंडीज
पाकिस्तानदक्षिण अफ्रीका
नीदरलैंडकनाडा
नामीबियाबांग्लादेश

वर्ल्ड कप 2003 में भारत-ऑस्ट्रेलिया-श्रीलंका-केन्या सेमीफाइनल में पहुंची. भारत का मुकाबला केन्या के साथ हुआ जबकि ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला श्रीलंका के साथ हुआ था. फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और भारत के बिच खेला गया. भारत दूसरी बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा था. लेकिन फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जोहान्सबर्ग के मैदान में 23 मार्च 2003 को 125 रनों से हराकर लगातार दूसरी बार और कुल मिलकर तीसरी बार वर्ल्ड कप जीत लिया.

ODI Cricket World Cup Winners List (क्रिकेट वर्ल्ड कप विनर्स लिस्ट) में तीसरी बार अपना नाम दर्ज करवाने में सफल रही.

[9] क्रिकेट वर्ल्ड कप 2007

ICC द्वारा आयोजित क्रिकेट वर्ल्ड कप 2007 का आयोजन वेस्टइंडीज में हुआ था. यह क्रिकेट इतिहास का 9वा संस्करण था. इस समय ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम का गोल्डन टाइम चल रहा था. ऑस्ट्रेलिया को पराजित करना बेहद मुश्किल था. इस वर्ल्ड कप में सभी टीमों को 4 भागों में बांटा गया. ग्रुप के अनुसार टीम्स निम्नलिखित हैं-

ग्रुप Aग्रुप Bग्रुप Cग्रुप D
ऑस्ट्रेलियाश्रीलंकान्यूजीलैंडवेस्टइंडीज
दक्षिण अफ्रीकाबांग्लादेशइंग्लैंडआयरलैंड
नीदरलैंडभारतकेन्यापाकिस्तान
स्कॉटलैंडबरमूडाकनाडाज़िम्बाब्वे

इस वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान सुपर-8 में भी जगह नहीं बना सकी थी, जहाँ भारत बांग्लादेश और श्रीलंका से हारकर बाहर हो गया वहीं पाकिस्तान की टीम आयरलैंड जैसी छोटी टीम से हारकर वर्ल्ड कप से बाहर हो गई. वर्ल्ड कप 2007 के दौरान ही पाकिस्तान के कोच बॉब वूल्मर की संदिग्ध मौत हो गई थी. श्रीलंका-न्यूजीलैंड-दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया ने सेमी फाइनल में जगह बनाई थी.

28 अप्रैल 2007 के दिन वेस्टइंडीज के ब्रिजटाउन में श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बिच वर्ल्ड कप का फाइनल मैच खेला गया जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 53 रनों से हराकर लगातार 3rd बार वर्ल्ड चैंपियन बनी. ODI Cricket World Cup Winners List (क्रिकेट वर्ल्ड कप विनर्स लिस्ट) ऑस्ट्रेलिया टॉप पर हैं.

[10] क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011

भारत-श्रीलंका-बांग्लादेश के संयुक्त तत्वाधान में क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011 का आयोजन हुआ था. भारतीय क्रिकेट टीम महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में दूसरा क्रिकेट वर्ल्ड कप 27 सालों बाद जीता था. इस वर्ल्ड कप में 14 टीमों ने भाग लिया था. सभी टीम को 2 ग्रुप में बांटा गया था.

ग्रुप Aग्रुप B
पाकिस्तानदक्षिण अफ्रीका
श्रीलंकाभारत
ऑस्ट्रेलियाइंग्लैंड
न्यूजीलैंडवेस्टइंडीज
ज़िम्बाब्वेबांग्लादेश
कनाडाआयरलैंड
केन्यानीदरलैंड

क्रिकेट वर्ल्ड कप विनर लिस्ट में इस वर्ल्ड कप के बाद भारत का नाम दोबारा जुड़ा था. इस वर्ल्ड कप के सेमी फाइनल मुकाबले श्रीलंका बनाम न्यूजीलैंड और भारत बनाम पाकिस्तान हुए थे. वर्ल्ड कप 2011 का फाइनल श्रीलंका और भारत के बिच खेला गया. भारत ने शानदार खेल दिखाते हुए 6 विकेट से जीत हासिल की.

भारत की और से गौतम गंभीर, कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और युवराज सिंह ने शानदार बल्लेबाजी की थी. इस जीत के साथ ही भारत ने ODI Cricket World Cup Winners List (क्रिकेट वर्ल्ड कप विनर्स लिस्ट) में दोबारा जगह बनाई.

[11] क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015

ODI Cricket World Cup Winners List (क्रिकेट वर्ल्ड कप विनर्स लिस्ट) ऑस्ट्रेलिया पहले ही 4 बार अपना नाम दर्ज करवा चूका था. Cricket World Cup 2015 का आयोजन ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में हुआ था. संयोग की बात यह थी की दोनों ही आयोजक टीम्स की बिच फाइनल मुकाबला हुआ. इस वर्ल्ड कप में 14 टीमों ने भाग लिया, जो निम्नलिखित हैं-

ग्रुप Aग्रुप B
न्यूजीलैंडभारत
ऑस्ट्रेलियादक्षिण अफ्रीका
श्रीलंकापाकिस्तान
बांग्लादेशवेस्टइंडीज
इंग्लैंडआयरलैंड
अफगानिस्तानज़िम्बाब्वे
स्कॉटलैंडयूनाइटेड अरब अमीरात

सेमी फाइनल मैच दक्षिण अफ्रीका बनाम न्यूजीलैंड और भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बिच खेले गए. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बिच खेले गए फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट से मैच जीतकर रिकॉर्ड 5वीं बार विश्व विजेता बनी. ऑस्ट्रेलिया ने ODI Cricket World Cup Winners List (क्रिकेट वर्ल्ड कप विनर्स लिस्ट) में फिर से अपना परचम फहराया.

[12] क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का आयोजन ICC द्वारा इंग्लैंड में किया गया था. यह विश्व कप का 12 वां संस्करण था. इससे पहले इंग्लैंड ने एक भी बार वर्ल्ड कप नहीं जीता था. ODI Cricket World Cup Winners List (क्रिकेट वर्ल्ड कप विनर्स लिस्ट) में एक नया नाम जुड़ा वह टीम थी इंग्लैंड. इंग्लैंड से ही क्रिकेट का जन्म माना जाता हैं. वर्ल्ड कप 2019 में 10 टीमों ने भाग लिया था. जिनमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान थी.

इस वर्ल्ड कप में पहला सेमीफाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बिच खेला गया था, जिसमें न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रनों से पराजित करके फाइनल में प्रवेश किया था. दूसरा सेमीफाइनल इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बिच खेला गया जिसमें इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर फाइनल में पहुंची.

14 जुलाई 2019 को इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड के बिच वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मुकाबला लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया. मैच टाई हो गया लेकिन बॉउंड्रीज़ की संख्या के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया. इस तरह इंग्लैंड ने पहली बार ODI Cricket World Cup Winners List (क्रिकेट वर्ल्ड कप विनर्स लिस्ट) में अपना नाम दर्ज करवाया. इंग्लैंड ने वर्ष 2019 में क्रिकेट वर्ल्ड कप के 48 सालों के इतिहास में पहली बार चैंपियन बना.

[13] क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन पहली बार पूर्ण रूप से भारत में किया गया. क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 5 अक्टूबर से शुरू होकर 19 नवम्बर के बिच खेला गया. इस क्रिकेट के महाकुंभ में 10 टीमों ने भाग लिया जिनमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, नीदरलैंड, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया का नाम शामिल हैं.

सभी टीम का आपस में मैच हुआ. भारत ने इस टूर्नामेंट में कुल 9 लीग मैच खेले जिनमें सभी में भारत को जीत मिली. भारत पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहा.

Cricket World Cup 2023 में भारत, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीम ने सेमी फाइनल में जगह बनाई. पहला सेमी फाइनल भारत बनाम न्यूजीलैंड के बिच खेला गया जिसमें भारत ने न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराकर फाइनल में प्रवेश किया.

दूसरा सेमी फाइनल दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बिच खेला गया जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने अफ्रीका को 3 विकेट से पराजित कर फाइनल में जगह बनाई. क्रिकेट विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बिच विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम “नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम, अहमदाबाद” में खेला गया.

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर फील्डिंग चुनी, भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 240 रन बनाए. 241 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने छठी बार वर्ल्ड कप जीता.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में विराट कोहली ने सर्वाधिक 765 रन बनाए जो अब तक के विश्व कप इतिहास में सबसे अधिक हैं, वहीं भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सबसे अधिक 24 विकेट झटके.

इस विश्व कप में जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया का नाम ODI Cricket World Cup Winners List (क्रिकेट वर्ल्ड कप विनर्स लिस्ट) में छठी बार शामिल हो गया.

सारांश

ODI Cricket World Cup Winners List (क्रिकेट वर्ल्ड कप विनर्स लिस्ट) में ऑस्ट्रेलिया का नाम 6 बार आता हैं जबकि भारत और वेस्टइंडीज का नाम 2-2 बार आता हैं. वहीं इंग्लैंड, श्रीलंका और पाकिस्तान ने 1-1 बार वर्ल्ड कप जीतकर क्रिकेट वर्ल्ड कप विनर्स लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाया हैं. न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका की टीम ने अब तक एक भी वर्ल्ड कप नहीं जीता हैं. ICC द्वारा “क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023” का आयोजन पहली बार पूर्ण रूप से भारत में किया गया.

यह भी पढ़ें-

 Cricket World Cup 1983 Team India Players List. (क्रिकेट वर्ल्ड कप 1983 टीम इंडिया प्लेयर्स लिस्ट हिंदी में)
Cricket Game For Laptop 2023 (Hindi).
Asia Cup Winners List Hindi.
World Test Championship 2023 Final Story.
Cricket World Cup Winners Captains List In Hindi.
error: Content is protected !!