रणजी कैसे खेले? जानें रणजी टीम में चयन की प्रक्रिया या सिलेक्शन.

भारत में क्रिकेट बहुत लोकप्रिय खेल हैं. कई खिलाड़ी और युवा क्रिकेटर बनने का सपना देखते हैं या इसमें कैरियर बनाना चाहते हैं. रणजी ट्रॉफी भारत में खेला जाने वाला सबसे प्रसिद्ध और प्रमुख प्रथम श्रेणी क्रिकेट टूर्नामेंट हैं. कई युवा खिलाड़ी रणजी टीम में खेलना चाहते हैं लेकिन उनको यह नहीं पता की रणजी कैसे खेले? या रणजी टीम में चयन की प्रक्रिया क्या होती हैं?

कई बार गलत मार्गदर्शन की वजह से खिलाड़ी प्रोफेशनल क्रिकेट जगत में एंट्री नहीं कर सकते हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए हम इस लेख में आपको रणजी ट्रॉफी और इसमें चयन की प्रक्रिया के सम्बन्ध में बताने वाले हैं. इस लेख में हम आपको रणजी टीम में चयन की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं.

रणजी ट्रॉफी क्या हैं?

रणजी टीम में चयन की प्रक्रिया जानने से पहले आपको बताते हैं की रणजी ट्रॉफी क्या हैं? Ranji Trophy भारत की मुख्य “प्रथम श्रेणी क्रिकेट प्रतियोगिता” (First Class Cricket Tournament) हैं, जो प्रतिवर्ष आयोजित होती हैं. इस प्रतियोगिता में भारत के सभी राज्यों जिनमें केंद्र शासित प्रदेश भी शामिल हैं की टीमें भाग लेती हैं.

रणजी ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का भारत की टीम में चयन होने के चांस होते हैं. इस प्रतियोगिता में 2 तरह के मैच होते हैं. एक चरण जिसे “रॉबिन राउंड” के नाम से जाना जाता हैं इसमें सभी मुकाबले 4 दिन के खेले जाते हैं. जबकि दूसरा चरण नॉकऑउट चरण होता हैं जिसमें खेले जाने वाले मैच 5 दिन के होते हैं.

इस Tournament में किसी मैच का निर्णय नहीं निकलने की दशा में, पहली पारी में बढ़त के आधार पर टीम को विजेता घोषित किया जाता हैं.

रणजी कैसे खेले या रणजी टीम में चयन की प्रक्रिया

रणजी ट्रॉफी एक बड़ा प्लेटफॉर्म हैं जहाँ से क्रिकेटर्स के लिए भारत की टीम में खेलने का रास्ता खुलता हैं. कड़ी मेहनत और अपने स्किल के दम पर कोई भी खिलाड़ी रणजी टीम तक पहुँच सकता हैं. अगर आप भी रणजी ट्रॉफी खेलना चाहते हैं तो आपके लिए निचे रणजी टीम में चयन की प्रक्रिया दी गई हैं-

[1] क्रिकेट क्लब (Cricket Club)– रणजी खेलने के लिए सबसे पहले आपको किसी क्रिकेट क्लब (Cricket Club) या क्रिकेट अकादमी (Cricket Academy) को ज्वाइन कर लेना चाहिए ताकि आप अच्छा क्रिकेट खेलना भी सिख जाओ और क्रिकेट की अच्छी स्किल भी आ जाए. क्रिकेट क्लब या क्रिकेट अकादमी ज्वाइन करने से आप बेहतरीन तरीके से क्रिकेट सिख सकते हैं.

[2] प्रदर्शन– क्रिकेट क्लब (Cricket Club) या क्रिकेट अकादमी में होने वाले मैचों में आपको अच्छा प्रदर्शन करना होता हैं जिससे आप कोच की नजर में आ जाते और उस क्लब की मुख्य टीम में आपको जगह मिलती हैं.

[3] जिला स्तरीय प्रतियोगिता– क्लब में अच्छा खेल दिखाने के बाद आपको जिला स्तर पर होने खेले जाने वाले क्रिकेट टूर्नामेंट में हिस्सा लेना चाहिए. यहाँ पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को जिला क्रिकेट टीम (District Cricket Team) में जगह मिलती हैं.

[4] राज्य स्तरीय प्रतियोगिता– जिला स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को राज्य स्तरीय टीम में खेलने का मौका मिलता हैं. अर्थात आप अपने जिले की टीम (District Cricket Team) में खेलते हैं जहाँ पर राज्य के सभी जिलों की टीमें भाग लेती हैं.

[5] राज्य स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता संपन्न होने के बाद लगभग 60 खिलाड़ियों का चयन किया जाता हैं और 4 टीमें बनाकर आपस में मैच करवाये जाते हैं. जो खिलाड़ी यहाँ पर भी अच्छा खेल दिखाते हैं उनका चयन अंतिम 30 खिलाड़ियों के रूप में होता हैं.

[6] रणजी कैंप– अब तक चयनित 30 खिलाड़ियों में से सर्वश्रेष्ठ 15 खिलाड़ियों को रणजी टीम में जगह दी जाती हैं. हालाँकि यह प्रक्रिया आसान नहीं होती हैं. लेकिन रणजी एक बहुत बड़ा टूर्नामेंट होता हैं तो “रणजी टीम में चयन की प्रक्रिया” थोड़ी मुश्किल होना स्वाभाविक हैं.

यहाँ पर खिलाड़ियों की टेक्निक, खिलाड़ी की ताकत और उसका नॉलेज, फिटनेस आदि परखा जाता हैं. जो खिलाड़ी सभी मापदंडों में फिट बैठता हैं वो रणजी खेल सकता हैं. इस तरह एक खिलाड़ी को रणजी खेलने के लिए लम्बी रणजी टीम में चयन की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता हैं.

रणजी ट्रॉफी में खेलने की उम्र

कई रणजी खेलने की इच्छा रखने वाले क्रिकेट खिलाड़ियों को यह पता नहीं होते हैं की रणजी ट्रॉफी में खेलने की उम्र क्या हैं? मुख्यतया रणजी ट्रॉफी अंडर-14, अंडर-16, अंडर-19, अंडर-23 और ओपन केटेगरी में होती हैं. ओपन केटेगरी में उम्र की कोई सीमा नहीं होती हैं. 24 साल से ऊपर का कोई भी खिलाड़ी रणजी ट्रॉफी खेल सकता हैं.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा (BCCI) रणजी ट्रॉफी में खेलने वाले खिलाड़ियों के लिए अधिकतम आयु की सीमा निर्धारित नहीं हैं. ओपन केटेगरी में फर्क नहीं पड़ता की आपकी आयु 24 साल हैं या 50 साल.

रणजी में ट्रायल के लिए आवश्यक दस्तावेज

रणजी टीम में चयन की प्रक्रिया में आपके डाक्यूमेंट्स भी बहुत जरुरी हैं. रणजी ट्रॉफी के लिए आप अपने राज्य या अन्य राज्य में ट्रायल दे सकते हैं. अगर आप दूसरे राज्य की टीम में खेलना चाहते हो तो उस राज्य में आपकी जॉब होनी चाहिए. ऐसे खिलाड़ियों को एक साल की सैलरी स्लिप दिखाने की जरुरत होती हैं.

क्र. सं.आवश्यक डाक्यूमेंट्स
1.जन्मतिथि दस्तावेज (कंप्यूटराइज)
2.एक साल की सैलरी स्लिप (अन्य राज्य की दशा में)
3.आधार कार्ड (आवेदक)
4.आधार कार्ड (पेरेंट्स)
5.मैरिज सर्टिफिकेट (पेरेंट्स)
6.डोमीसाइल
7.ब्लड ग्रुप
8.फोटो (पासपोर्ट साइज)
(रणजी में ट्रायल के लिए आवश्यक दस्तावेज)

उपरोक्त सभी दस्तावेज पीडीएफ फॉर्मेट में होना जरुरी हैं. सैलरी कैश या अन्य लेटर हेड पर लिखा हुआ मान्य नहीं हैं.

रणजी ट्रॉफी खेलने वाले खिलाड़ी को सैलरी

क्या आप जानते हैं रणजी ट्रॉफी में कितनी सैलरी मिलती हैं? तो इसका उत्तर हैं जी हाँ. रणजी खिलाड़ियों को सैलरी मिलती हैं और यह प्लेइंग-11 में खेलने वालों और रिज़र्व खिलाड़ियों के लिए अलग-अलग होती हैं. निचे दी गई सारणी से आप अच्छी तरह से जान सकते हैं रणजी में कितनी सैलरी स्ट्रक्चर क्या होता हैं-

फॉर्मेटPlaying-11Non-Playing -11
अंडर-163500 प्रतिदिन1750 प्रतिदिन
अंडर-192000010000 प्रतिदिन
अंडर-2325000 प्रतिदिन12500 प्रतिदिन
ओपन रणजी ट्रॉफी40000 प्रतिदिन20000 प्रतिदिन
(रणजी ट्रॉफी खेलने वाले खिलाड़ियों की सैलरी)

यह भी पढ़ें-

विजय हजारे ट्रॉफी विजेताओं की सूचि और इतिहास.
दिलीप ट्रॉफी का इतिहास और विजेता सूचि.

1 thought on “रणजी कैसे खेले? जानें रणजी टीम में चयन की प्रक्रिया या सिलेक्शन.”

Comments are closed.

error: Content is protected !!