Best Cricket Gloves का चयन करते समय ध्यान रखने योग्य बातें

Last updated on April 15th, 2024 at 09:47 am

किसी भी क्रिकेट खिलाड़ी के लिए चाहे वह बैट्समैन हो या विकेटकीपर Best Cricket Gloves का चयन करना जरुरी होता हैं. पिछले एक दशक से भारत में क्रिकेट की तरफ लोगों का रुझान बढ़ा हैं. खासतौर पर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आने के बाद. आजकल माता पिता अपने बच्चों का भविष्य इस खेल में देखने लगे हैं. क्रिकेट खेल में प्रतिस्पर्धा भी बढ़ गई हैं.

पेशेवर क्रिकेटर बनने के लिए जूनून, समर्पण और दृढ़ मानसिक इच्छा का होना जरुरी हैं. इसके अलावा इस खेल के लिए आवश्यक सामग्री जैसे अच्छे बैट का चयन करना, अच्छी बॉल का चयन करना और Best Cricket Gloves का चयन करना शामिल हैं.

Best Cricket Gloves का चयन करते समय सबसे पहली देखने वाली बात यह हैं कि आपको क्रिकेट के दस्तानें बल्लेबाजी के लिए चाहिए या विकेटकीपिंग के लिए? यह क्रिकेट ग्लव्स के चयन का पहला मुख्य आधार हैं. जब कोई गेंदबाज 140 या 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंदबाजी करता हैं तो Batting और keeping करना कतई आसान नहीं होता हैं. इस सभी बातों को ध्यान में रखते हुए यहाँ पर बेस्ट क्रिकेट ग्लव्स चयन (Tips to Select Best Cricket Gloves In Hindi) करने के लिए मार्गदर्शन दिया दिया हैं.

क्रिकेट ग्लव्स क्या होते हैं

क्रिकेट ग्लव्स एक तरह के दस्ताने होते हैं जो बल्लेबाज या विकेट कीपर के हाथों को तेज गति से आती हुई बॉल के लगने पर सुरक्षा प्रदान करते हैं. क्रिकेट के खेल में चोट लगने का खतरा बहुत अधिक रहता हैं क्योंकि “लेदर बॉल” ठोस होती हैं. क्रिकेट ग्लव्स (Best Cricket Gloves) इंटरनेशनल क्रिकेट, घरेलु क्रिकेट या गली क्रिकेट हर जगह खिलाड़ी की सुरक्षा के लिए आवश्यक हैं.

क्रिकेट ग्लव्स के प्रकार

क्रिकेट ग्लव्स 2 तरह के होते हैं-

[1] बल्लेबाजी के लिए क्रिकेट ग्लव्स (Best Cricket Gloves For Batting).

[2] विकेटकीपिंग के लिए क्रिकेट ग्लव्स (Best Cricket Gloves For Wicket Keeping).

क्रिकेट ग्लव्स का चयन करते समय ध्यान रखने योग्य बातें (Tips to Select Best Cricket Gloves In Hindi)

क्रिकेट ग्लव्स का चयन करते समय निन्मलिखित बिंदु ध्यान देने योग्य हैं-

1. Best Cricket Gloves का सिलेक्शन करते समय यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि आपको बैटिंग ग्लव्स चाहिए या कीपिंग ग्लव्स.

2. आप दाएं हाथ के बल्लेबाज (Right Hand Batsman) हो या बाएं हाथ के बल्लेबाज ( Left Hand Batsman).

3. आपकी प्राथमिकता क्या हैं? सुरक्षा या पैसे. अर्थात आपको Best Cricket Gloves चाहिए या सस्ते, यह अलग-अलग प्लेयर्स के लिए मैटर कर सकता हैं. लेकिन हम सुझाव देंगे कि आपको गुणवत्ता (Quality Cricket Gloves) ही लेने चाहिए.

4. टेनिस बॉल के लिए चाहिए या लेदर बॉल के लिए, अगर आप टेनिस बॉल क्रिकेट खेलते हैं तो हल्के (Low Quality) ग्लव्स भी खरीद सकते हैं.

5. आकार- ऐसे क्रिकेट ग्लव्स का चयन करें जो आपके हाथ में फिट आते हो अन्यथा यह आपकी बल्लेबाजी को प्रभावित कर सकते हैं.

6. विकेट कीपिंग ग्लव्स खरीदते समय भी आकार पर विशेष ध्यान देने की जरुरत होती हैं.

Batting के लिए Best Cricket Gloves का चयन कैसे करें?

Cricket में क्रिकेट ग्लव्स की जरुरत बैटिंग और विकेटकीपिंग दोनों में पड़ती हैं. यहाँ पर सबसे पहले हम बैटिंग के लिए क्रिकेट ग्लव्स का चयन की प्रक्रिया जानेंगे-

1. राइट हैंड बैट्समैन या लेफ्ट हैंड बैट्समैन

आप लेफ्ट हैंड बैट्समैन हैं या राइट हैंड बैट्समैन यह आपको देखना होता हैं. हालाँकि यह एक बेसिक बात हैं फिर भी कभी-कभी लोग गलत ग्लव्स का चयन कर लेते हैं. Cricket Gloves पर साफ तौर पर लिखा होता हैं RH और LH लेबल होता हैं. RH लेबल वाला ग्लव्स राइट हैंड बैट्समैन के लिए होता हैं जबकि LH लेबल वाला ग्लव्स लेफ्ट हैंड बैट्समैन के लिए होता हैं. अगर आपको यह लेबल लिखा हुआ दिखाई नहीं दें तो आप अंगूठे को देखकर इसका अनुमान लगा सकते हैं.

राइट हैंड वालों के लिए यह अंगूठा राइट साइड में जबकि लेफ्ट हैंड बैट्समैन के लिए यह लेफ्ट साइड में ही होगा.

2. आकार (Size Selection) का चयन

क्रिकेट ग्लव्स खरीदते समय सबसे ज्यादा ध्यान देने योग्य बात ही ग्लव्स का आकार हैं. माना कि आपके ग्लव्स आकार में छोटे या बड़े हैं तो क्या आप बल्लेबाजी पर पूरा ध्यान केंद्रित कर पाओगे? कभी नहीं क्योंकि बल्लेबाजी करते समय एकाग्रता की जरुरत होती हैं. ग्लव्स का छोटा या बड़ा आकार आपकी इस एकाग्रता को भंग कर सकता हैं.

यहाँ पर एक छोटी सी सारणी दी गई हैं जिससे आप Best Cricket Gloves का चयन करते समय उपयोग कर सकते हैं-

Category (वर्ग)Size Of Gloves (ग्लव्स का आकार)
जूनियर16.5 सेंटीमीटर (कलाई से मध्य उंगली के शीर्ष तक).
कनिष्क17.5 सेंटीमीटर (कलाई से मध्य उंगली के शीर्ष तक).
युवा19 सेंटीमीटर (कलाई से मध्य उंगली के शीर्ष तक).
वयस्क21 सेंटीमीटर (कलाई से मध्य उंगली के शीर्ष तक).
बड़ा वयस्क22.5 सेंटीमीटर (कलाई से मध्य उंगली के शीर्ष तक).
(Size Wise Tips to Select Best Cricket Gloves In Hindi)

3. सॉसेज-फिंगर या स्प्लिट-फिंगर

क्रिकेट ग्लव्स का चयन करते समय ध्यान देने योग्य यह महत्वपूर्ण बिंदु हैं. क्रिकेट ग्लव्स बेचने वाली कम्पनीज के पास 2 तरह के क्रिकेट ग्लव्स उपलब्ध होते हैं जो सॉसेज-फिंगर या स्प्लिट-फिंगर ग्लव्स के नाम से जाने जाते हैं. जो बैट्समैन बैटिंग करते समय कलाई का ज्यादा उपयोग करते हैं उनके लिए स्प्लिट-फिंगर ग्लव्स लेना पसंद करते हैं. इस तरह के ग्लव्स में लचीलापन होता हैं. स्पिनर्स का सामना करते समय यह ग्लव्स ज्यादा उपयोग में आते हैं. एशियाई पिच के अनुकूल हैं.

वहीं दूसरी तरफ सॉसेज-फिंगर ग्लव्स तेज गेंदबाजों के लिए मददगार और उछाल भरी पिच की कंडीशन में ज्यादा उपयोगी हैं. जैसे ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड कि क्रिकेट कंडीशन में यह उपयोगी हैं. सॉसेज-फिंगर ग्लव्स में उँगलियों की सुरक्षा के लिए एक अतिरिक्त परत होती हैं.

4. बजट

Best Cricket Gloves का चयन करते समय कभी भी बजट पर ध्यान नहीं देना चाहिए क्योंकि कम बजट वाले ग्लव्स से चोट लगने के चांस अधिक होते हैं. फिर भी आप बजट और ग्लव्स की क्वालिटी में थोड़ा उन्नीस-बीस कम-ज्यादा कर सकते हैं.

5. क्रिकेट ग्लव्स ब्रांड

अधिकत्तर क्रिकेट खिलाड़ी अपने पसंदीदा क्रिकेट खिलाड़ी को ही फॉलो करते हैं जिस ब्रांड के ग्लव्स वो उपयोग में लेते हैं ठीक उसी ब्रांड के दस्तानें खरीदते हैं. वैसे देखा जाए तो बड़ी-बड़ी ब्रांड्स की क्वालिटी में कोई विषेश फर्क होता नहीं हैं. सभी ब्रांड्स Best Cricket Gloves बनाने का प्रयास करते हैं और गुणवत्ता के साथ समझौता नहीं करते हैं.

Wicket-Keeping के लिए Best Cricket Gloves का चयन

बैटिंग की तरह ही विकेट-कीपिंग के लिए भी क्रिकेट ग्लव्स का बड़ा रोल हैं. बिना कीपिंग ग्लव्स के विकेट के पीछे टिक पाना मुश्किल हैं. अतः Wicket-Keeping के लिए Best Cricket Gloves का चयन करते समय निम्नलिखित बिंदुओं का ध्यान रखा जाना चाहिए-

1. आकार (Size Of Cricket Gloves)

विकेट-कीपिंग के लिए दस्तानों का चयन करते समय ध्यान देने योग्य मुख्य बात हैं Gloves का आकार. सभी ब्रांड्स की साइज में थोड़ा बहुत अंतर रहता हैं. कभी-कभी बिना ध्यान दिए खरीदने पर साइज कि समस्या का सामना करना पड़ता हैं. यहाँ निचे दी गई सारणी की मदद से आपको Wicket-Keeping के लिए Best Cricket Gloves का चयन करने में आसानी हो सकती हैं.

Category (वर्ग)Size Of WK Cricket Gloves (आकार)
छोटे खिलाड़ी16.5 सेंटीमीटर (कलाई से मध्य उंगली के शीर्ष तक).
लड़के17.5 सेंटीमीटर (कलाई से मध्य उंगली के शीर्ष तक).
युवा19 सेंटीमीटर (कलाई से मध्य उंगली के शीर्ष तक).
छोटे आदमी20 सेंटीमीटर (कलाई से मध्य उंगली के शीर्ष तक).
सामान्य आदमी21 सेंटीमीटर (कलाई से मध्य उंगली के शीर्ष तक).
बड़े आदमी22.5 सेंटीमीटर (कलाई से मध्य उंगली के शीर्ष तक).
(Size Wise Tips to Select Best Cricket Gloves In Hindi for Wicket-keeping)

2. अच्छी गुणवत्ता

हमेशा विकेट-कीपिंग के लिए दस्तानें बेस्ट क्वालिटी के ही खरीदें. अच्छी Quality के Gloves में अधिक लचीलापन होता हैं, यह नरम और इसमें उपयोग होने वाली सामग्री उच्च-गुणवत्ता वाली होती हैं. इसकी Quality आपके खेल (कीपिंग और कैच) को प्रभावित कर सकती हैं.

Poor Quality के Gloves आपको चोट पहुँचा सकते हैं. ज्यादातर Gloves अच्छी किस्म के चमड़े से बनाए जाते हैं जो मजबूत और नरम होते हैं.

गुणवत्ता जाँचने के लिए निम्न बिंदुओं पर गौर करें-

  • कीपिंग दस्तानें स्टैण्डर्ड चमड़े से बने हुए होने चाहिए, यह ज्यादा दिन चलते हैं और आरामदायक भी होते हैं.
  • जिन Wicket-Keeping Gloves को बनाने के लिए बछड़े के चमड़े का प्रयोग किया जाता हैं वह नरम तो होते हैं लेकिन ज्यादा दिनों तक टिकते नहीं है.
  • भेड़ के चमड़े से बने दस्तानें भी नरम और लचीले होते हैं लेकिन टिकाऊ नहीं.
  • जहाँ तक हो सके कंगारू के चमड़े से बने Wicket-Keeping के लिए Best Cricket Gloves होते हैं.
  • सूत से बने दस्तानें भी आप उपयोग में ले सकते हैं.

Cricket Gloves की देखभाल का बेस्ट तरीका

Best Cricket Gloves फॉर बैटिंग और Best Cricket Gloves फॉर विकेट-कीपिंग खरीदने के बाद उनकी देखभाल करना भी जरुरी हैं ताकि ज्यादा समय तक उनको ख़राब होने से बचाया जा सके. आपने अपने उपयोग के अनुसार बहुत अच्छे क्रिकेट ग्लव्स खरीद लिए हैं लेकिन उनका सही से रख-रखाव नहीं किया तो कोई मतलब नहीं हैं.

क्रिकेट खेलने वालों के लिए यह आवश्यक हैं कि काम आने वाली हर चीज की सुरक्षा की जाए. निम्नलिखित तरीके से आप अपने क्रिकेट ग्लव्स की अच्छी देखभाल कर सकते हैं-

[1] एक से अधिक जोड़ी क्रिकेट दस्तानों का प्रयोग करे जिससे उनकी आयु बढ़ेगी और ख़राब होने की स्थिति में दूसरी जोड़ी का उपयोग किया जा सकता हैं. लम्बी पारी के दौरान क्रिकेट ग्लव्स बदले जाते हैं.

[2] आपके पास मौजूद सभी क्रिकेट ग्लव्स की जोड़ी उच्च गुणवत्ता वाली होनी चाहिए.

[3] मुख्य दस्तानों के साथ इनर दस्तानों का उपयोग जरूर करें ताकि मुख्य दस्तानें बार-बार गीले ना हो जिससे मुख्य दस्तानें लम्बे समय तक ख़राब नहीं होंगे.

[4] मैच ख़त्म होते ही ग्लव्स को किट में नहीं डालें क्योंकि गीले होने की वजह से यह ख़राब हो सकते हैं और दूसरे दस्तानों को भी ख़राब कर सकते हैं.

[5] अपने दस्तानों की नियमित रूप से सफाई करते रहे और गीले होने की दशा में बिना धुप में सुखाए काम में ना ले और ना ही किट में डालें.

सारांश

यह लेख Best Cricket Gloves का चयन कैसे करें पर आधारित हैं इसमें Batting के लिए Best Cricket Gloves का चयन कैसे करें? और Wicket-Keeping के लिए Best Cricket Gloves का चयन कैसे करें के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी गई हैं.

यह भी पढ़ें

क्रिकेट के 42 नियम (42 Rules Of Cricket).

क्रिकेट वर्ल्ड कप विनर्स लिस्ट (1975 से 2019).