Vizzy Trophy क्या हैं? जानें Vizzy Trophy Winners List & सिलेक्शन प्रक्रिया

Vizzy Trophy भारत में एक घरेलु क्रिकेट टूर्नामेंट हैं जिसका नामकरण भारत के पूर्व क्रिकेट टीम के कप्तान और विजयनगरम के राजा के नाम पर हुआ था. यह अंतर क्षेत्रीय विश्वविद्यालय का एक घरेलु अंडर-23 प्रतियोगिता हैं. इसका आयोजन प्रतिवर्ष “एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज” (AIU) द्वारा किया जाता हैं.

विज़्ज़ी ट्रॉफी की शुरुआत साल 1966-67 से हुई थी. साल 2011 तक इसका आयोजन भारतीय क्रिकट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज (AIU) द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता था लेकिन साल 2011 के बाद से bcci ने फण्ड देना बंद कर दिया, तब से इसको AIU द्वारा ही आयोजित किया जाता हैं.

विज्जी ट्रॉफी सामान्य जानकारी

परिचय बिंदुपरिचय
सम्बन्धक्रिकेट (Under-23)
नामकरणविजयनगरम के राजा “सर विजयानन्द गजपति राजु
शुरुआत1966-67
आयोजकएसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज (AIU)
कौन भाग लेता हैंसभी जोन की टीमें
स्तरघरेलु प्रतियोगिता – लिस्ट A
History of Vizzy Trophy

Vizzy Trophy का इतिहास जानने की कोशिस करते हैं. विजयनगरम के राजा “सर विजयानन्द गजपति राजु” जिनके नाम पर इस प्रतियोगिता का नामकरण हुआ हैं, इनको विज्जी के नाम से भी जाना जाता था और यही वजह हैं कि इनके नाम पर इस टूर्नामेंट का नाम Vizzy Trophy रखा गया. विज्जी का जन्म 1905 में हुआ था जो साल 1965 तक जीवित रहे.

विज्जी के पास धन की कोई कमी नहीं थी साथ ही वो खेलों को प्रोत्साहन देने वाले राजा थे. विज्जी ने भारत के लिए मात्र 3 टेस्ट मैच खेले थे. 1954 से लेकर 1957 तक यह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष भी रहे.

Vizzy Trophy में कितनी टीम भाग लेती हैं?

विज्जी ट्रॉफी एक अंडर-23 विश्वविद्यालय स्तर की घरेलु प्रतियोगिता हैं. Vizzy Trophy में भारत की अलग-अलग यूनिवर्सिटीज से 4 टीमें भाग लेती हैं. इन टीमों में-

[1] North Zone

[2] East Zone

[3] South Zone

[4] West Zone

Vizzy Trophy Winners List 2023

Vizzy Trophy 2023 में फाइनल मुकाबला North Zone और East Zone के बिच खेला गया जिसमें नार्थ जोन ने यह मुकाबला 27 रनों के अंतर से जीता. North Zone की ओर से Ahaan Poddar ने सबसे अधिक 82 रन बनाए.

पहले बल्लेबाजी करते हुए North Zone ने 38.5 ओवर में 183 रन बनाए जवाब में East Zone 154 रन ही बना सका.

Vizzy Trophy सिलेक्शन प्रक्रिया

विज्जी ट्रॉफी क्योंकि एक अंडर-23 प्रतियोगिता हैं तो आपकी आयु 23 साल या इससे कम होनी चाहिए. इस प्रतियोगिता का प्रथम चरण कॉलेज टूर्नामेंट से होता हैं. एक यूनिवर्सिटी से सम्बंधित सभी कॉलेज की टीमें भाग लेती हैं उनमें से अच्छा प्रदर्शन करने वाले प्लेयर्स का चयन करके यूनिवर्सिटी की टीम बनाई जताई हैं.

सभी यूनिवर्सिटी की टीमों के बिच हुई प्रतियोगिता के बाद उनमें से बेस्ट प्लेयर्स का सिलेक्शन ज़ोन की टीम में होता हैं. इस तरह आप अपने कॉलेज से अच्छा खेलते हुए Vizzy Trophy में अपना Selection करवा सकते हैं.

International क्रिकेट के नियम जो आपके लिए जरुरी हैं.