क्रिकेट इतिहास का नंबर 1 क्रिकेटर (Who is the No 1 Cricketer in History)

क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जो अपने-अपने क्षेत्र में अव्वल रहे हैं जैसे बैटिंग, बोलिंग, फील्डिंग और ऑल राउंडर लेकिन यदि कोई यह पूछे कि क्रिकेट इतिहास का नंबर 1 क्रिकेटर कौन हैं तो इसका जवाब देना थोड़ा मुश्किल हो सकता हैं. हम इस लेख में कई आयामों को ध्यान में रखते हुए एक ऐसे क्रिकेट खिलाड़ी के बारें में आपको बताने जा रहे हैं जो कई आयामों में खरा उतरा हैं.

क्रिकेट इतिहास का नंबर 1 क्रिकेटर/खिलाड़ी के नाम के साथ-साथ आपको उस खिलाड़ी के रिकॉर्ड और कैरियर के महत्वपूर्ण घटकों के बारे में बताएंगे.

क्रिकेट इतिहास का नंबर 1 क्रिकेटर

क्रिकेट इतिहास का नंबर 1 क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर हैं. सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का मास्टर ब्लास्टर कहा जाता हैं इसके पीछे सचिन के शानदार बल्लेबाजी रिकॉर्ड हैं. सचिन ना सिर्फ एक दिवसीय क्रिकेट में बल्कि टेस्ट क्रिकेट में भी सबसे अधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं. यहाँ हम सचिन तेंदुलकर के बैटिंग रिकॉर्ड की बात करेंगे, जिससे आप समझ सके कि सचिन को दुनियाँ का सबसे अच्छा क्रिकेटर क्यों कहा जाता हैं.

सचिन तेंदुलकर का जन्म 24 अप्रैल 1973 को मुंबई में हुआ था. सचिन तेंदुलकर भारत के अलावा एशिया 11, मुंबई, मुंबई इंडियंस (आईपीएल) और यॉर्कशायर के लिए खेल चुके हैं.

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में सचिन के आंकड़े (Sachin Tendulkar Career Stats)

Formatमैचरन10050विकेट
एकदिवसीय (ODI)463184264996154
टेस्ट मैच (Test Match)20015921516846
टी-20110001
Total-66434357100164201
यह आंकड़े बताते हैं कि सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट इतिहास का नंबर 1 क्रिकेटर क्यों कहा जाता हैं.

सचिन को क्रिकेट इतिहास का नंबर 1 क्रिकेटर बनाने वाले रिकार्ड्स

[1]. सचिन विश्व क्रिकेट में सबसे अधिक International Run बनाने वाले खिलाड़ी हैं, सचिन के नाम एकदिवसीय क्रिकेट मैच, टेस्ट क्रिकेट और टी-20 मैचों में कुल 34357 रन हैं जो सबसे अधिक हैं.

[2]. सचिन तेंदुलकर के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक हैं. ODI क्रिकेट में सचिन के नाम 49 शतक और टेस्ट क्रिकेट में 51 शतक हैं. शतकों का शतक लगाने वाले वह दुनियाँ के एकमात्र खिलाड़ी हैं.

[3]. दुनियाँ में सबसे अधिक इंटरनेशनल मैच खेलने वाले खिलाड़ी भी सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में कुल मिलाकर 664 मैच खेले हैं, सचिन के बाद श्रीलंका के महेला जयवर्धने का नाम हैं जिन्होंने 652 मैच खेले हैं.

[4]. इंटरनेशनल क्रिकेट और घरेलु क्रिकेट दोनों को मिलाकर सचिन 1621 मैच खेले हैं.

[5]. इंटरनेशनल क्रिकेट और घरेलु क्रिकेट को मिलाकर सचिन के नाम कुल 84549 रन हैं जो अपने आप में एक बहुत बड़ा आंकड़ा हैं.

[6]. सचिन ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट और घरेलु क्रिकेट में गेंदबाजी करते हुए 425 विकेट भी हासिल किए हैं जो इनको एक बेहतरीन स्पिन गेंदबाज होने का प्रमाण भी हैं.

[7]. सचिन तेंदुलकर ODI International Cricket में पहला दोहरा शतक (200* बनाम दक्षिण अफ्रीका) बनाने वाले क्रिकेटर हैं जो उनको क्रिकेट इतिहास का नंबर 1 क्रिकेटर बनाना वाला एक महत्वपूर्ण रिकॉर्ड हैं.

[8]. सबसे अधिक क्रिकेट वर्ल्ड कप खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में भी सचिन पाकिस्तान के जावेद मियांदाद के साथ संयुक्त रूप से पहले पायदान पर हैं. सचिन के नाम 6 वर्ल्ड कप खेलने का रिकॉर्ड हैं.

[9]. अपने देश के लिए सबसे ज्यादा समय तक एकदिवसीय क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में सबसे पहला नाम सचिन तेंदुलकर का हैं जिन्होंने भारत के लिए 22 साल और 91 दिनों तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेला.

[10]. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक अर्धशतक (50s) बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में पहले पायदान पर हैं. सचिन के नाम कुल 164 अर्धशतक हैं.

[11]. सचिन को क्रिकेट इतिहास का नंबर 1 क्रिकेटर बनाने वाले रिकार्ड्स में से एक टेस्ट मैचों में उनके द्वारा लगाई गई बॉउंड्रीज़ भी हैं. सचिन ने 200 टेस्ट मैचों में 2127 बार बॉल को बॉउंड्री लाइन के बाहर भेजा हैं. इसमें 2058 चौके और 69 छक्के शामिल हैं.

[12]. सचिन तेंदुलकर ने विश्व की सबसे अच्छी क्रिकेट टीमों में से एक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे अधिक 9 शतक (ODI) जड़े हैं, जो सचिन की शानदार बल्लेबाजी का परिचायक हैं.

सचिन तेंदुलकर के 12 बड़े रिकार्ड्स देखकर यह कहा जा सकता हैं कि क्रिकेट इतिहास का नंबर 1 खिलाड़ी भारत के सचिन तेंदुलकर हैं.

यह भी पढ़ें-

वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट.
Fancode App क्या हैं? Free में लाइव स्ट्रीमिंग कैसे देखें?
क्या भारत से पहले पाकिस्तान के खेल चुके हैं "सचिन तेंदुलकर"?
error: Content is protected !!