Women Cricket Asia Cup Winners List 2004-2022 || वीमेन क्रिकेट एशिया कप विनर्स लिस्ट ||

Last updated on April 14th, 2024 at 08:02 am

Women Cricket Asia Cup Winners List In Hindi (महिला क्रिकेट एशिया कप विनर्स लिस्ट)- महिला क्रिकेट एशिया कप का आयोजन Asian Cricket Council द्वारा किया जाता हैं. पहली बार महिला क्रिकेट एशिया कप का आयोजन वर्ष 2004 में किया गया था. तब से लेकर अब तक 8 बार Women Cricket Asia Cup का आयोजन हो चूका हैं. इन 8 में से 7 महिला क्रिकेट एशिया कप में भारत चैंपियन बना हैं.

Women Cricket Asia Cup में भारत का दबदबा पिछले कई सालों से बरकरार हैं. पहले 4 Women Cricket Asia Cup में भारत ने श्रीलंका को पराजित किया था. यह चारों Women Cricket Asia Cup वनडे फॉर्मेट में खेले गए थे जबकि वर्ष 2012, 2018, 2020 और 2022 में यह टूर्नामेंट टी-20 फॉर्मेट में खेला गया. अब तक कुल 8 Women Cricket Asia Cup का आयोजन हो चुका हैं. Women Cricket Asia Cup Winners List में भारतीय क्रिकेट टीम का दबदबा हैं क्योंकि भारत ने अब तक आयोजित 8 में से 7 एशिया कप में जीत दर्ज की हैं.

इस लेख में विस्तृत रूप से Women Cricket Asia Cup Winners List के बारे में जानकारी दी गई हैं.

Women Cricket Asia Cup Winners List In Hindi (महिला क्रिकेट एशिया कप विनर्स लिस्ट).

साल 2004 से लेकर साल 2022 तक महिला क्रिकेट एशिया कप विनर्स लिस्ट के बारे में विस्तृत रूप से जानेंगे. यहाँ सभी 8 Team Wise Women Cricket Asia Cup Winners List (वीमेन क्रिकेट एशिया कप विजेता सूचि) दी गई हैं.

सालफॉर्मेटविनर विजेताजीत का
अंतर
उप-विजेतावेन्यू
2004वनडेभारतटूर्नामेंट 5-0श्रीलंकाकोलंबो
2005-06वनडेभारत97 रनश्रीलंकाकराची
2006वनडेभारत8 विकेटश्रीलंकाजयपुर
2008वनडेभारत177 रनश्रीलंकाकुरुनेगला
2012टी-20भारत18 रनपाकिस्तानGuangzhou
2016टी-20भारत17 रनपाकिस्तानबैंकाक
2018टी-20बांग्लादेश3 विकेटभारतकुआलालम्पुर
2022टी-20भारत8 विकेटश्रीलंकाSylhet
Team Wise Women Cricket Asia Cup Winners List In Hindi

[1] Women Cricket Asia Cup 2004

यह महिला क्रिकेट एशिया कप इतिहास का पहला टूर्नामेंट था जो सिर्फ 2 टीमों भारत और श्रीलंका के बिच 5 एकदिवसीय मैचों के रूप में खेला गया था. प्रथम महिला क्रिकेट एशिया कप का आयोजन श्रीलंका में हुआ था. इस एशिया कप में भारतीय महिला क्रिकेट टीम में शानदार खेल दिखाते हुए श्रीलंका को 5-0 से हराया था.

इस जीत के साथ ही भारत ने Women Cricket Asia Cup Winners List में अपना नाम स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज करवाया. किसी भी टूर्नामेंट का पहला संस्करण ऐतिहासिक होता होता हैं.

यह टूर्नामेंट 17 अप्रैल से 29 अप्रैल के बिच खेला गया था.

Asia Cup 2004
विजेता-भारत.
उपविजेता-श्रीलंका.
आयोजक/मेजबान-श्रीलंका.
कुल टीम्स-भारत & श्रीलंका.
सबसे ज्यादा रन-अंजू जैन (223 रन ).
सबसे ज्यादा विकेट-ममथा माबेन (10 विकेट).
प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट-अंजुम चोपड़ा.

पहला मैच भारत ने 123 रन से, दूसरा मैच 105 रन से, तीसरा मैच 6 विकेट से, चौथा मैच 10 विकेट से, पाँचवा और अंतिम मैच भारत ने 94 रन से जीता था. इस तरह एक सीरीज के रूप में आयोजित Women Cricket Asia Cup Winners List में भारत ने अपना नाम जोड़ा.

[2] Women Cricket Asia Cup 2005-06

दूसरा महिला क्रिकेट एशिया कप 28 दिसंबर 2005 से 4 जनवरी 2006 के बिच खेला गया था इसमें तीन टीम्स ने भाग लिया था जिसमें भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीमें शामिल थी. प्रत्येक टीम का एक-दूसरे के साथ 2-2 मैच हुए. भारत ने अपने 4 मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहा.

श्रीलंका ने 4 ने में से 2 मैच जीतकर फाइनल में प्रवेश किया. पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम ने एक भी मैच नहीं जीता. महिला क्रिकेट एशिया कप 2005-06 का खिताबी मुकाबला भारत बनाम श्रीलंका के बिच खेला गया जिसमें भारत ने श्रीलंका को 94 रन्स से हराकर लगातार दूसरी बार Women Cricket Asia Cup जीता.

इस टूर्नामेंट में भारत की जया शर्मा ने सर्वाधिक 258 रन बनाए और नीतू डेविड ने सर्वाधिक 9 विकेट हासिल किए. इस भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने लगातार दूसरा महिला क्रिकेट एशिया कप का फाइनल जीतते हुए Women Cricket Asia Cup Winners List में एक बार फिर अपना नाम दर्ज करवाया.

[3] Women Cricket Asia Cup 2006

महिला क्रिकेट एशिया कप 2006 में भी भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका ने हिस्सा लिया था. प्रत्येक टीम के आपस में 2-2 मुकाबले खेले गए. भारत ने अपने चारों मुकाबले जीतते हुए फाइनल में स्थान बनाया, वहीं श्रीलंका ने चार में से 2 मैच जीतकर फाइनल में स्थान बनाया. श्रीलंका और भारत के बिच महिला क्रिकेट एशिया कप का फाइनल 21 दिसंबर 2006 को जयपुर में खेला गया.

Women Cricket Asia Cup 2006 के फाइनल मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 8 विकेट से हराकर लगातार तीसरी बार Women Cricket Asia Cup Winners List में अपना नाम दर्ज करवाया. पाकिस्तान को एक भी जीत नसीब नहीं हुई.

[4] Women Cricket Asia Cup 2008

वीमेन क्रिकेट एशिया कप का चौथा संस्करण 2 मई 2008 से 11 मई 2008 के बिच में खेला गया था. वीमेन क्रिकेट एशिया कप की विजेता सूचि में शुरूआती तीन संस्करण में अपना नाम दर्ज करवा चुकी भारतीय टीम इस बार भी प्रबल दावेदार थी.

इस एशिया कप में चार टीम्स ने भाग लिया था जिनमें भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका के अलावा बांग्लादेश की टीम भी शामिल हुई. हर टीम के आपस में 2-2 मैच हुए भारत ने अपने सभी 6 मैच जीतकर अंक तालिका टॉप किया जबकि 4 मैच जीतकर श्रीलंका ने फाइनल में स्थान बनाया. पाकिस्तान और बांग्लादेश की टीम को एक भी जीत नसीब नहीं हुई.

फाइनल में भारत ने श्रीलंका को 177 रनों के विशाल अंतर से हराकर लगातार चौथी बार महिला क्रिकेट एशिया कप विजेता की सूचि (Women Cricket Asia Cup Winners List) में अपना नाम दर्ज करवाया.

[5] Women Cricket Asia Cup 2012

वीमेन एशिया कप के पांचवें संस्करण में 8 टीमों ने भाग लिया. इनमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, चीन, होन्ग कोंग और थाईलैंड की टीमें शामिल थी.

ग्रुप A में भारतीय टीम ने टॉप किया जबकि पाकिस्तान की टीम दूसरे स्थान पर रही और ग्रुप B में बांग्लादेश की टीम ने टॉप किया और श्रीलंका की टीम दूसरे स्थान पर रही. इस तरह इन चार टीमों ने सेमि-फाइनल में जगह बनाई.

पहला सेमीफाइनल भारत और श्रीलंका के बिच और दूसरा सेमीफाइनल बांग्लादेश और पाकिस्तान के बिच खेला गया था. फाइनल मुकाबला भारत बनाम पाकिस्तान के बिच खेला गया जिसमें भारत ने पाकिस्तान को 18 रन से हराकर लगातार पाँचवी बार वीमेन क्रिकेट एशिया कप विजेता सूचि (Women Cricket Asia Cup Winners List) में अपना नाम दर्ज करवाया.

[6] Women Cricket Asia Cup 2016

वीमेन क्रिकेट एशिया कप विजेता सूचि (Women Cricket Asia Cup Winners List) में अपना नाम लगातार 5 बार दर्ज करवा चुकी भारतीय टीम इस बार भी प्रबल दावेदारी के साथ महिला क्रिकेट एशिया कप 2016 में हिस्सा लिया. इसमें 6 टीमों से भाग लिया.

भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, थाईलैंड और नेपाल की टीम में भाग लिया. भारत ने 5 में से 5 और पाकिस्तान ने 5 में से 4 मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई. 4 दिसंबर 2016 को भारत बनाम पाकिस्तान फाइनल मुकाबला बैंकाक में खेला गया.

इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 17 रन्स से हराकर लगातार छठी बार महिला क्रिकेट एशिया कप विजेता सूचि (वीमेन क्रिकेट एशिया कप विजेता सूचि (Women Cricket Asia Cup Winners List) में अपना नाम दर्ज करवाया.

[7] Women Cricket Asia Cup 2018

वीमेन क्रिकेट एशिया कप विजेता सूचि (Women Cricket Asia Cup Winners List) में भारत का नाम रिकॉर्ड लगातार 6 बार दर्ज हो चूका था. इस बार भी भारतीय महिला क्रिकेट टीम एशिया कप में हिस्सा लेने पहुंची लेकिन इतिहास बदलने वाला था.

भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, थाईलैंड और मलेशिया की टीम में भाग लिया. भारत और बांग्लादेश की टीमों ने अपने 5 में से 4 मुकाबले जीतकर फाइनल में प्रवेश किया. टी-20 फॉर्मेट में खेले गए इस टूर्नामेंट के फाइनल में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 112 रन बनाए. 113 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर मैच जीत लिया.

इसके साथ ही बांग्लादेश की क्रिकेट टीम ने इतिहास रचते हुए वीमेन क्रिकेट एशिया कप विजेता सूचि (Women Cricket Asia Cup Winners List) में भारत के बाद अपना नाम दर्ज करवाने वाली दूसरी टीम बनी.

बांग्लादेश महिला क्रिकेट टीम ने वर्ष 2018 में भारत को हराकर महिला क्रिकेट एशिया कप ट्रॉफी जीती थी.

[8] Women Cricket Asia Cup 2022

महिला क्रिकेट एशिया कप 2022 का आयोजन Sylhet में हुआ था जिसमें भारत समेत एशिया की 7 टीमों ने हिस्सा लिया था. इस टीमों में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, थाईलैंड, मलेशिया और संयुक्त अरब अमीरात की महिला क्रिकेट टीम्स शामिल थी.

महिला क्रिकेट एशिया कप 2022 का पहला सेमी फाइनल भारत और थाईलैंड के बिच खेला गया जिसे भारत ने 74 रनों से जीता जबकि दूसरा सेमी फाइनल श्रीलंका और पाकिस्तान के बिच खेला गया जिसे श्रीलंका ने 1 रन से जीता.

महिला क्रिकेट एशिया कप 2022 का का फाइनल मुकाबला भारत और श्रीलंका के बिच खेला गया जिसे भारत ने 8 विकेट से जीत लिया. इस जीत के साथ ही भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने वीमेन क्रिकेट एशिया कप विजेता सूचि (Women Cricket Asia Cup Winners List) में एक बार फिर अपनी बादशाहत कायम की, यह अपने आप में एक रिकॉर्ड ही हैं की भारत ने 8 में से 7 महिला क्रिकेट एशिया कप में जीत हासिल की.

Captain Wise Women Cricket Asia Cup Winners List

सालविजेताकप्तानप्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट
2004भारतममता माबेनअंजुम चोपड़ा
2005-06भारतमिताली राज
2006भारतमिताली राजदेदुनू सिल्वा
2008भारतमिताली राजरुमेली धर
2012भारतहरमनप्रीत कौरबिस्माह मारूफ
2016भारतहरमनप्रीत कौरमिताली राज
2018बांग्लादेशसलमा खातूनहरमनप्रीत कौर
2022भारतहरमनप्रीत कौरदीप्ति शर्मा
Captain Wise Women Cricket Asia Cup Winners List

सारांश

महिला क्रिकेट एशिया कप का आयोजन वर्ष 2004 से शुरू हुआ था अब तक 8 बार यह टूर्नामेंट खेला जा चूका हैं. अंतिम महिला क्रिकेट एशिया कप वर्ष 2022 में हुआ था. यह भारतीय क्रिकेट के लिए गौरव की बात हैं कि 8 में से 7 बार यह कप भारत ने जीता.

Women Cricket Asia Cup Winners List In Hindi (महिला क्रिकेट एशिया कप विनर्स लिस्ट) में भारत का नाम सर्वाधिक 7 बार शामिल हैं. भारतीय महिला क्रिकेट टीम सबसे अधिक महिला क्रिकेट एशिया कप जीतने वाली टीम हैं.

यह भी पढ़ें-

क्रिकेट का इतिहास.
क्रिकेट वर्ल्ड कप विनर्स कप्तानों की सूचि.
क्रिकेट वर्ल्ड कप विनर्स लिस्ट (देश).
क्रिकेट वर्ल्ड कप 1983 के खिलाड़ीयों की सूचि.