जहीर खान का जीवन परिचय परिवार वाइफ (Zaheer Khan Biography In Hindi)

जहीर खान पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं जो साल 2000 से लेकर साल 2014 तक भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे. जहीर खान अपनी तेज और धारदार गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं, वो लेफ्ट हैंड से तेज गेंदबाजी करते थे. अपने 14 साल के इंटरनेशनल क्रिकेट कैरियर में भारत की तरफ से वो मुख्य गेंदबाज की भूमिका निभाते थे. 14 साल के कैरियर में Zaheer Khan विश्व क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहे.

उनके नाम कुल 610 इंटरनेशनल विकेट हैं. क्रिकेट वर्ल्ड कप 2003, क्रिकेट वर्ल्ड कप 2007, क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011 में भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लेने गेंदबाज थे जहीर खान. इतना ही नहीं इन्होंने टेस्ट मैचों में 311 और एकदिवसीय मैचों में भारत के लिए 282 विकेट लिए. जहीर खान दोनों तरफ की स्विंग के साथ-साथ रिवर्स स्विंग के मास्टर माने जाते थे.

इस लेख में हम आपको महान भारतीय पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान का जीवन परिचय, जहीर खान का परिवार, जहीर खान की पत्नी, उनका क्रिकेट कैरियर और Zaheer Khan नेट वर्थ के बारे में बताएंगे.

जहीर खान का जीवन परिचय (Zaheer Khan Biography In Hindi)

परिचय बिंदुपरिचय
पूरा नामजहीर खान (Zaheer Khan)
निक नामजैक, जिप्पी और जक्की
पेशाक्रिकेटर (तेज गेंदबाज)
देशभारत
जन्म दिनाँक7 अक्टूबर 1978
आयु45 वर्ष
जन्म स्थानश्रीरामपुर (महाराष्ट्र)
माता का नामज़काई खान (अध्यापिका)
पिता का नामबख्तियार खान (फोटोग्राफर)
कोचसुधीर नायक, उत्सव यादव
डेब्यू3 अक्टूबर 2000 बनाम केन्या (ODI), 10 नवंबर 2000 बनाम बांग्लादेश (Test)
जर्सी नंबर34
(Zaheer Khan Biography In Hindi)

जहीर खान का प्रारंभिक जीवन

जहीर खान के जीवन परिचय में सबसे पहले उनके प्रारंभिक जीवन की बात करते हैं. इनका जन्म महाराष्ट्र के अहमदनगर के श्रीरामपुर में हुआ था. इनका सम्बन्ध मराठी मुस्लिम परिवार से हैं. इनके माता-पिता का नाम ज़काई खान और बख्तियार खान हैं. जहीर खान के दो भाई भी हैं जिनका नाम जीशान खान और अनीस खान हैं.

इनकी माता अध्यापिका और पिता फोटोग्राफर थे. जहीर खान की प्रारंभिक शिक्षा न्यू मराठी प्राइमरी स्कूल K.J. सोमैया माध्यमिक विद्यालय से हुई थी. जहीर खान पढ़ाई करके इंजीनियर बनना चाहते थे. उनके घर वाले भी चाहते थे कि वह पढ़ लिख कर इंजीनियर बनें लेकिन जब जहीर खान गली में क्रिकेट खेलते थे तो सबका ध्यान खींचते थे.

एक दिन उनके पिता ने उनसे कहा कि देश में इंजीनियर की कमी नहीं हैं, तुम क्रिकेट खेलों और तेज गेंदबाज बनो. अपने पिता की बात मानकर जहीर खान ने 11 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया. क्रिकेट में कैरियर बनाने के लिए जहीर खान ने मुंबई में “मुंबई नेशनल क्रिकेट क्लब” ज्वाइन कर लिया.

जब अपना कैरियर बनाने के लिए जहीर मुंबई में रहने लगे तब उनके पास पैसे नहीं थे. पैसों की तंगी के चलते इनको अपने रिश्तेदार के यहाँ रहना पड़ा. अपने शुरूआती दिनों में Zaheer Khan को जमीन पर सोना पड़ता था लेकिन वो कहते हैं ना कि बिना संघर्ष के सफलता नहीं मिलती हैं.

मुंबई नेशनल क्रिकेट क्लब” के मुख्य कोच सुधीर नायक (जो अब इस दुनियाँ में नहीं हैं) ने जहीर खान को बहुत सपोर्ट किया था. इस दौरान इनको एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करनी पड़ी, जहाँ इनको महीने के 5000 रुपये तनख्वाह के रूप में मिलते. यह जॉब इनको कोच सुधीर नायक की वजह से मिली थी. जहीर के पिता चाहते थे कि ये क्रिकेट के साथ-साथ पढ़ाई भी करे.

धीरे-धीरे इनके खेल में निखार आने लगा, इनकी गेंदबाजी से सुधीर बहुत प्रभावित हुए. कोच सुधीर नायक ने इनको चेन्नई स्थित MRF फाउंडेशन में भेजा जहाँ पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज डेविस लिली ने उनकी प्रतिभा को पहचाना और अधिक प्रभावित हुए. लिली ने उस समय कहा था कि आने वाले समय में यह भारत क्रिकेट टीम का भविष्य हैं.

MRF फाउंडेशन भी उनके खेल से काफी प्रभावित हुई और इनको प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने के लिए वड़ोदरा टीम में खिलाया, यहाँ पर जहीर खान ने शानदार खेल दिखाया.

जहीर खान का परिवार

जहीर खान के पिता का नाम बख्तियार खान हैं जो कि पेशे से फोटोग्राफर और माता का नाम ज़काई खान हैं जो कि पेशे से एक अध्यापिका हैं. इनके अलावा दो भाई भी हैं जिनका नाम जीशान खान और अनीस खान हैं. इन्होंने साल 2017 में शादी की थी. जहीर खान का पत्नी का नाम सागरिका घाटगे हैं और इनके 2 बच्चे हैं.

जहीर खान की पत्नी सागरिका पेशे से भारतीय मॉडल और हिरोइन हैं. जहीर खान की शादी की डेट 23 नवंबर 2017 हैं, इस दिन दोनों वैवाहिक जीवन में बंध गए. जहीर अपनी पत्नी के साथ अक्सर सोशल मिडिया पर फोटोज डालते रहते हैं. जहीर खान की वाइफ सागरिका कुछ समय रिलेशनशिप में रही, फिर दोनों ने शादी कर ली. अभी दोनों के 2 बच्चे हैं.

नामजहीर खान
पिता का नामबख्तियार खान
माता का नामज़काई खान
पत्नी का नामसागरिका घाटगे
धर्ममुस्लिम
भाईजीशान खान और अनीस खान
बच्चे2
(Zaheer Khan Family Tree)

जहीर खान डेब्यू

हर क्रिकेट खिलाड़ी का सपना होता हैं अपने देश के लिए खेलना, जहीर खान भी भारत की टीम में खेलना चाहते थे. साल 2000 में इनका भारत के लिए खेलने का सपना पूरा हो गया जब पहली बार बाएँ हाथ के तेज़ गेंदबाज जहीर खान को भारत की टीम में जगह मिली. 3 अक्टूबर 2000 के दिन केन्या के खिलाफ आई.सी.सी. चैम्पियन्स ट्रॉफी के नॉकऑउट मुकाबले में जहीर भारत के लिए डेब्यू किया था.

जहीर का वनडे में डेब्यू:– जहीर खान ने एकदिवसीय क्रिकेट में केन्या के खिलाफ डेब्यू मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 48 रन देकर 3 विकेट झटके. आपको जानकर हैरानी होगी कि इसी मैच में भारत के लिए जहीर खान के अलावा युवराज सिंह और विजय दहिया ने भी ओ.डी.आई. में डेब्यू किया था. केन्या के खिलाफ इस मैच में भारत ने 8 विकेट से जीत दर्ज की थी.

जहीर का टेस्ट में डेब्यू:- जहीर खान ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच से भारत के लिए टेस्ट डेब्यू किया था. यह मैच 10 नवंबर 2000 को ढाका में खेला गया था. इस मैच के पहली पारी में जहीर ने 2 विकेट और दूसरी पारी में 1 विकेट हासिल किया. इस मैच में भारत के लिए इनके अलावा सबा करीम और शिव सूंदर दास ने भी डेब्यू किया था. यह मैच भारत ने 9 विकेट से जीता था.

जहीर खान का टी-20 डेब्यू:– जहीर खान ने टी-20 में भारत के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साल 2006 में जोहान्सबर्ग में डेब्यू किया था. यह भारत का पहला टी-20 इंटरनेशनल मैच था. इस मैच में जहीर खान ने 4 ओवर में 15 रन देकर 2 विकेट लिए.

जहीर खान इंटरनेशनल क्रिकेट (Zaheer Khan International Cricket Career)

जहीर खान का क्रिकेट में रोल एक शानदार गेंदबाज रहा हैं. कुल मिलाकर जहीर का इंटरनेशनल क्रिकेट कैरियर बहुत अच्छा रहा. चाहे एकदिवसीय मैच हो या टेस्ट मैच सभी में इन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया था. इनके भारतीय टीम में आने से गेंदबाजी को धार मिली थी. उस समय लेफ्ट आर्म तेज गेंदबाज कम ही हुआ करते थे. भारतीय क्रिकेट में इनका बहुत बड़ा योगदान रहा हैं.

यहाँ पर हम अलग-अलग फॉर्मेट में इनके प्रदर्शन और आंकड़ों को जानेंगे.

ODI क्रिकेट में जहीर (Zaheer Khan ODI Career)

जहीर खान ने भारत के लिए 200 एकदिवसीय मैच खेले हैं. साल 2000 में इन्होंने केन्या के खिलाफ एकदिवसीय क्रिकेट में पदार्पण किया था. इन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 4 अगस्त 2012 को अपना अंतिम एकदिवसीय मैच खेला था. जहाँ अपने डेब्यू मैच में इनको 3 विकेट मिले थे वहीं अपने अंतिम मैच में जहीर खान को 1 विकेट मिला था.

Zaheer Khan ने अपना अंतिम एकदिवसीय मुकाबला श्रीलंका के खिलाफ पालेकेले में खेला था. निचे दी गई सारणी की मदद से आप इनके एकदिवसीय क्रिकेट आंकड़े देख सकते है-

मैच खेले200 मैच
विकेट लिए282 विकेट
बेस्ट प्रदर्शन5 विकेट 42 रन देकर
रन बनाए792 रन
उच्चतम स्कोर34 नॉट आउट
(Zaheer Khan ODI Records)

टेस्ट में जहीर खान (Zaheer Khan Test Career)

जहीर खान ने भारत के लिए 92 टेस्ट मैच खेले हैं. बांग्लादेश के खिलाफ साल 2000 में इन्होंने डेब्यू किया था जबकि साल 2014 में न्यूजीलैंड के खिलाफ इन्होंने अपना अंतिम टेस्ट मैच खेला. अपने कैरियर के अंतिम टेस्ट मैच में जहीर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में एक भी विकेट नहीं लिया लेकिन दूसरी पारी में 5 विकेट हासिल किए.

निचे दी गई सारणी से आप टेस्ट मैच में जहीर के आँकड़े देख सकते हैं-

मैच खेले92 मैच
विकेट लिए311 विकेट
बेस्ट प्रदर्शन7 विकेट 87 रन देकर (एक पारी)
रन बनाए1231 रन
उच्चतम स्कोर75 रन
(Zaheer Khan Test Records)

टी-20 में जहीर खान (Zaheer Khan T20 Career)

जहीर खान ने भारत के लिए 17 टी-20 मैच खेले थे. इन्होंने पूरी भारतीय टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 डेब्यू साल 2006 में किया था. इस समय तक ज्यादा टी-20 मैच खेले नहीं जाते हैं.

मैच खेले17 मैच
विकेट लिए17 विकेट
बेस्ट प्रदर्शन4 विकेट लिए 19 रन देकर
रन बनाए13 रन
उच्चतम स्कोर9 रन
(Zaheer Khan T-20 Records)

आईपीएल में जहीर खान (Zaheer Khan Ipl Career)

Ipl से जुड़ा एक बहुत ही दिलचस्प रिकॉर्ड जहीर खान के नाम दर्ज हैं, दरअसल Zaheer Khan ने आईपीएल का पहला विकेट लिया था. जहीर ने सबसे पहले रॉयल चैलेंजर बैंगलोर में शामिल थे, इसके बाद मुंबई और दिल्ली के लिए खेले. आईपीएल में ज़हीर खान ने कुल 100 मैच खेले. RCB से अपने Ipl कैरियर की शुरुआत करने वाले जहीर ने अपना अंतिम आईपीएल मैच RCB के खिलाफ साल 2017 में खेला था.

परिचय बिंदुपरिचय
आईपीएल में डेब्यूसाल 2008
पहली टीमरॉयल चैलेंजर बैंगलोर
मैच100
विकेट102
बेस्ट4 विकेट 17 रन देकर
रन बनाए117
बेस्ट स्कोर23
अंतिम मैच14 मई 2017
(Zaheer Khan In Ipl)

जहीर खान पुरुस्कार

अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर जहीर खान ने अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को छकाया और आउट किया. जहीर खान को भारत सरकार की ओर से साल 2011 में “अर्जुन अवार्ड” मिल चूका हैं. वही साल 2008 में इन्हें “विजडन क्रिकेटर ऑफ़ दी ईयर” का अवार्ड जीत चुके हैं. वहीं साल 2020 में जहीर खान पद्मश्री अवार्ड से नवाजे गए.

जहीर खान बोलिंग स्पीड (Zaheer Khan Bowling Speed)

जहीर खान कि इंटरनेशनल क्रिकेट में अधिकतम तेज़ गेंद 147 किमी/घंटा रही जो उन्होंने हॉलैंड के खिलाफ 2003 के क्रिकेट वर्ल्ड कप में फेंकी थी. अधिकतर वो 130 से 140 के बिच सटीक लाइन और लेंथ से गेंदबाजी करते थे. जहीर दाएँ हाथ के मध्यम तेज गति के बेहतरीन गेंदबाजों में से एक थे.

जहीर खान से सम्बंधित मुख्य तथ्य और रिकार्ड्स

भारतीय टीम के मुख्य गेंदबाज रहे जहीर खान से सम्बंधित रोचक तथ्य इस तरह हैं-

[1] जहीर खान को टेस्ट क्रिकेट में 5 बार “मैन ऑफ़ दी मैच” और 3 बार “मैन ऑफ़ दी सीरीज” अवार्ड मिल चूका हैं.

[2] ODI क्रिकेट में इनको 6 बार “मैन ऑफ़ दी मैच” और 1 बार “मैन ऑफ़ दी सीरीज” अवार्ड मिला हैं.

[3] IPL इतिहास का पहला विकेट लेने का रिकॉर्ड जहीर खान के नाम दर्ज हैं.

[4] टेस्ट मैच में साल 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ 11 वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 75 रन बनाए.

[5] इन्होंने सचिन तेंदुलकर के साथ मिलकर 10 वें विकेट के लिए 133 रनों की साझेदारी की थी जो आज भी रिकॉर्ड है.

[6] अगर भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो टेस्ट मैचों में सबसे अधिक लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट में Zaheer Khan पाँचवें नंबर पर हैं.

[7] एकदिवसीय मैचों में सबसे अधिक विकेट भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट में जहीर चौथे नंबर पर हैं.

[8] “नक़ल बॉल” के आविष्कारक जहीर खान हैं.

[9] वर्ल्ड कप 2011 की विजेता टीम का हिस्सा रहे जहीर खान ने इस वर्ल्ड कप के 9 मैचों ने 21 विकेट लेकर पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के साथ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे.

[10] वर्ल्ड कप 2003 में भी जहीर खान सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में 4th नंबर पर थे.

Zaheer Khan’s Net Worth

जहीर खान की नेट वर्थ लगभग 205 करोड़ रुपये हैं. उनकी महीने की कमाई लगभग 50 लाख रूपये हैं और सालाना 6 करोड़ से भी अधिक हैं. जहीर की इस कमाई में उनकी सैलरी और अन्य इनकम शामिल हैं.

यह भी पढ़ें-

रणजी कैसे खेले? क्या हैं सिलेक्शन की प्रक्रिया.

error: Content is protected !!